रोजाना अंजीर खाने के फायदे


By Ritu Shaw29, Apr 2023 04:35 PMjagran.com

आंत और पाचन में सुधार करे

फाइबर का सेवन बढ़ाने से डायरिया और कब्ज सहित कई तरह की पाचन समस्याओं में मदद मिल सकती है। उच्च फाइबर के अलावा, अंजीर प्रीबायोटिक्स का एक बड़ा स्रोत है, जो पूरे पाचन तंत्र के स्वास्थ्य को बढ़ाता है।

नींद में सुधार करे

मेलाटोनिन नींद के चक्र को विनियमित करने के लिए जिम्मेदार होता है और अनिद्रा के उपचार में सहायक होता है। अंजीर मस्तिष्क में सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाता है और तनाव, चिंता को कम करता है।

बालों का विकास

मैग्नीशियम, विटामिन सी और ई अंजीर में पाए जाते हैं, जो बालों के लिए अच्छे हैं। ये पोषक तत्व खोपड़ी के रक्त प्रवाह को बढ़ावा देते हैं और बालों के विकास में तेजी लाने में सहायता करते हैं।

एंटी-एक्ने

अध्ययनों से पता चला है कि अंजीर में एंटी-एक्ने गुण होते हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, इस पौधे के फल और पत्तियों में मुंहासे रोधी गुण होते हैं, जो लगभग जेनेरिक दवाओं के बराबर होते हैं।

फाइबर

अंजीर में फाइबर होता है, जो पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है और मल में बल्क जोड़ सकता है, कब्ज कम कर सकता है, और एक प्रीबायोटिक के रूप में सेवा कर सकता है।

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करें

अंजीर शरीर के ऑक्सीडेटिव तनाव और रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है। इसमें मौजूद एब्सिसिक एसिड, मैलिक एसिड और क्लोरोजेनिक एसिड मुख्य यौगिक हैं जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है।

कैल्शियम से भरपूर

कैल्शियम और फॉस्फोरस से भरपूर खाद्य पदार्थों में से एक होने के कारण अंजीर हड्डियों के निर्माण और हड्डियों के पुनर्विकास को बढ़ावा देता है।

पोटेशियम से भरपूर

पोटेशियम एक महत्वपूर्ण खनिज है, जो शरीर को रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायता करता है क्योंकि यह सोडियम के नकारात्मक प्रभावों का खंडन करने में मदद करता है।

एंटीऑक्सीडेंट

अंजीर में विटामिन सी, ई और ए जैसे पोषक तत्वों का खजाना है, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट त्वचा को पोषण देने और त्वचा की कोशिकाओं को फिर से जीवंत करने के लिए बेहद फायदेमंद है।

ये किताबें भारत में हैं बैन