रात को भूलकर भी न खाएं मीठा, हो सकते हैं ये रोग


By Farhan Khan09, Mar 2024 12:38 PMjagran.com

मीठा खाना

मीठा खाने के बाद एक अलग ही आनंद की अनुभूति होती है। पेट भरा होने के बाद भी हम भारतीय मीठा खाने के लिए थोड़ी-बहुत जगह बना ही लेते हैं।

अनहेल्दी डेजर्ट

हालांकि अगर रोजाना लंच या डिनर के बाद आपको कुछ न कुछ अनहेल्दी डेजर्ट खाने की आदत है, तो ये सेहत के लिए बिल्कुल भी सही नहीं।

रात में मीठा खाने के नुकसान

ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप रात को मीठा खाते हैं तो इससे सेहत को क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं। आइए इसके बारे में विस्तार से जानें।

वजन बढ़ना

रोजाना डिनर के बाद मीठा खाने की आदत का जो सबसे पहला फर्क बॉडी पर नजर आता है, वो है मोटापा। इससे वजन बहुत तेजी से बढ़ने लगता है।

नींद में कमी

मीठा खाने से बॉडी को एनर्जी मिलती है और रात में इस एनर्जी से आपका माइंड एक्टिव हो जाता है, जिससे आपकी नींद डिस्टर्ब हो सकती है।

सिरदर्द जैसी समस्या

रात में स्वीट डिश खाने से ब्लड शुगर लेवल हाई हो जाता है। ब्लड शुगर के ऊपर-नीचे होने से एंग्जाइटी, मूड स्विंग और सिरदर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

पाचन तंत्र पर असर

रात को मिठाई, हलवा, केक जैसी चीज़ें खाने से पाचन सिस्टम पर असर पड़ता है। जो हमारे बॉडी के ब्लड सर्कुलेशन को कंट्रोल करने का काम करता है।

हार्ट को नुकसान

रोजाना मीठा खाने की आदत से बढ़ने वाला वजन आपके हार्ट को पहुंचा सकता है बहुत ज्यादा नुकसान।

अगर आपको भी रात में मीठा खाने की आदत हैं तो आज ही इस आदत को त्याग दें। लाइफस्टाइल से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के लिए पढ़ते रहें jagran.com

सरसों के तेल में मिलाएं ये 2 चीजें, दोगुना तेजी से बढ़ेंगे बाल