ब्रेकफास्ट के इन तरीकों को अपनाकर आसानी से घटा सकते हैं कई किलो वजन


By Priyanka Singh17, Oct 2022 01:42 PMjagran.com

वजन कम करने के कारगर टिप्स

फूडी हैबिट्स के अलावा अनहेल्दी, बिजी लाइफस्टाइल और कई तरह की बीमारियों की वजह से भी लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं। तो इसे कम करने के लिए इन बातों पर दें ध्यान।

ब्रेकफास्ट स्किप न करें

ब्रेकफास्ट स्किप करने की गलती न करें। अगर आपको लगता है ब्रेकफास्ट न करना वजन कम करने का एक आसान तरीका है, तो ये बहुत ही बड़ी भूल है। ब्रेकफास्ट न करने वाले लोग ज्यादा मोटे होते हैं।

हाई प्रोटीन डाइट पर करें फोकस

हाई प्रोटीन फूड आइटम्स लंबे समय तक आपका पेट भरा रखते हैं, जिससे बार-बार भूख नहीं लगती और इससे बेवजह के खानपान और ओवरइटिंग से बचा जा सकता है। जो वजन कंट्रोल में रखने का बहुत अहम भूमिका निभाते हैं।

अंडा है अच्छा ऑप्शन

अंडे में प्रोटीन और दूसरे न्यूट्रिशन की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है लेकिन कैलोरी बहुत ही कम। तो अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तब तो आपको इसे ब्रेकफास्ट में जरूर खाना चाहिए।

नाश्ते में फाइबर है जरूरी

प्रोटीन के बाद दूसरी जरूरी चीज़ जो ब्रेकफास्ट में होनी चाहिए वो है फाइबर। फाइबर रिच डाइट भी पेट को भरा रखने के साथ पाचन को दुरुस्त रखते हैं। इसके अलावा वजन भी कंट्रोल में रखते हैं।

जूस व डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन

नाश्ते में फलों का जूस व डेयरी प्रोडक्ट्स का भी सेवन करें। इनसे भी पेट फुल रहता है और बेवजह के खानपान से बचा जा सकता है। जिससे वजन काबू में रहता है।

ये 5 फूड्स कब्ज की समस्या से दिलाएंगे राहत