अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज


By Amrendra Kumar Yadav21, Oct 2023 10:00 PMjagran.com

क्रिकेट के दिग्गज

क्रिकेट के इतिहास में कई दिग्गज खिलाड़ी हुए हैं, जिन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन से क्रिकेटप्रेमियों का दिल जीता है।

सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

ऐसे में उन गेंदबाजों की बात करेंगे, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज किया है।

मुथैया मुरलीधरन

इस लिस्ट में श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन का नाम पहले स्थान पर आता है। मुथैया मुरलीधरन ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर के दौरान कुल 1347 विकेट अपने नाम किए हैं।

शेन वार्न

आस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर शेन वार्न इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं। शेन वार्न के खाते में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 1001 विकेट दर्ज हैं।

जेम्स एंडरसन

इंग्लैंड के तेज गेंंदबाज जेम्स एंडरसन इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं। एंडरसन के खाते में 977 विकेट दर्ज हैं। एंडरसन इंटरनेशनल क्रिकेट में अभी खेल रहे हैं।

अनिल कुंबले

भारत के दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले का नाम इस लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं। कुंबले ने अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 956 विकेट लिए हैं। कुंबले भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

ग्लेन मैक्ग्रा

आस्ट्रेलिया के दिग्गज तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में विकेट लेने के मामले में 5 वें स्थान पर हैं। मैक्ग्रा ने अपने करियर में 949 विकेट लिए हैं।

वसीम अकरम

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम अपनी तेज गेंदबाजी से बल्लेबाजों के हौसले पस्त करने के लिए जाने जाते हैं। वसीम अकरम के खाते में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 916 विकेट दर्ज हैं।

पढ़ते रहें

स्पोर्ट्स और क्रिकेट से जुड़ी ऐसी ही अन्य खबरों के लिए पढ़ते रहें JAGRAN.COM

मिचेल स्टार्क ने बनाया ये खास रिकॉर्ड, दिग्गजों की लिस्ट में शामिल