मानसून में खांसते-खांसते हो गए हैं परेशान? अपनाएं ये आसान नुस्खे


By Farhan Khan30, Jul 2024 01:10 PMjagran.com

सर्दी-जुकाम और खांसी

बारिश का मौसम शुरू हो चुका है और यह मौसम अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता हैं, जिसमें कि सर्दी-जुकाम और खांसी भी शामिल है।

खांसी से निजात के लिए अपनाएं ये नुस्खे

अगर आप भी मानसून में खांसते-खांसते परेशान हो गए हैं, तो ये नुस्खे आपके काम आ सकते हैं। आइए इन नुस्खों के बारे में विस्तार से जानें।

शहद रोज खाएं

शहद खांसी ठीक करने में किसी रामबाण से कम नहीं है। इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। एक चम्मच शहद में हल्दी मिलाकर खाएं।

तुलसी की पत्तियां चबाएं

तुलसी में एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं। ऐसे में इसकी पत्तियां खाने से खांसी से आराम मिलता है। इसके अलावा आप तुलसी की पत्तियों का रस निकालकर भी पी सकते हैं।

हल्दी वाला दूध पिएं

अगर आप रोजाना रात को गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीते हैं, तो इससे आपकी खांसी ठीक हो सकती है। हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं।

काली मिर्च खाएं

काली मिर्च को कूटकर एक चम्मच शहद में मिलाकर खाने खांसी काफी हद तक कम हो सकती है। काली मिर्च में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं।

लहसुन का सेवन

लहसुन में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। ऐसे में सुबह एक कली कच्चा लहसुन खाएं। इससे खांसी में काफी आराम मिलेगा।

अदरक वाली चाय पिएं

अदरक में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण गले की खराश और खांसी को कम करने में मदद करता है। इसके लिए आप अदरक वाली चाय पी सकते हैं।

ये उपाय खांसी को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं। लाइफस्टाइल से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के लिए पढ़ते रहें jagran.com

Stress मैनेज करने के लिए अपनाएं ये टिप्स