सर्दियों में त्‍वचा नहीं होगी काली, करें ये घरेलू उपाय


By Amrendra Kumar Yadav07, Dec 2023 08:00 AMjagran.com

सर्दियों का मौसम

सर्दियों का मौसम आते ही कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं, इस मौसम में सेहत का विशेष ध्यान रखना होता है। सेहत के साथ-साथ स्किन का भी ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है।

स्किन टैन की समस्या

सर्दियों से बचाव के लिए लोग धूप में बैठना पसंद करते हैं, लेकिन धूप की वजह से ठंंडियों में भी स्किन टैन की समस्या हो सकती है, जिससे स्किन काली पड़ जाती है।

अपनाएं ये घरेलू उपाय

ऐसे में सर्दियों में स्किन टैन से बचाव के लिए कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं, इन उपायों से स्किन टैन की समस्या दूर होती है।

आलू के रस का करें इस्तेमाल

स्किन टैन को कम करने के लिए आलू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। आलू में पाए जाने वाले तत्व स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

चीनी से कम करें स्किन टैनिंग

स्किन टैन को कम करने के लिए चीनी भी बहुत फायदेमंद होती है, चीनी का स्क्रब को बनाने के लिए 1 कटोरे में चीनी लेकर उसमें नींबू का रस मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद इसे चेहरे और स्किन पर स्क्रब करें, थोड़ी देर बाद इसे धुल लें।

हल्दी और दही से हटाएं स्किन टैनिंग

स्किन टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए हल्दी और दही का मिश्रण बहुत उपयोगी है। इसे बनाने के लिए एक बाउल में हल्दी लेकर इसमें दही मिक्स करें, और इसके बाद इसमें बेसन मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धुलें।

पपीते के अर्क से दूर होगी टैनिंग

पपीते के अर्क से स्किन टैनिंग दूर होगी, एक चम्मच शहद में पपीते का अर्क मिलाकर पेस्ट तैयार करें और फिर इसे चेहरे व स्किन पर लगाएं, जल्द ही स्किन टैनिंग से छुटकारा मिलेगा।

खीरा और नींबू का रस मिलाकर लगाएं

टैनिंग को दूर करने के लिए खीरा और नींबू और खीरा का रस काफी फायदेमंद है, इसे बनाने के लिए पहले खीरे का पेस्ट बनाएं और फिर इसमें नींबू का रस और गुलाब जल मिलाएं, इससे टैनिंग की समस्या दूर होती है।

पढ़ते रहें

लाइफस्टाइल से जुड़ी ऐसी ही अन्य खबरों के लिए पढ़ते रहें JAGRAN.COM

पारिजात के पत्ते हैं बेहद लाभकारी, दूर होते हैं कई रोग