प्रेगनेंसी में एसिडिटी से हैं परेशान? करें ये घरेलू उपाय


By Farhan Khan13, Oct 2023 04:29 PMjagran.com

प्रेग्नेंसी

किसी भी महिला के लिए प्रेग्नेंसी का समय काफी खुशी का पल होता है, लेकिन इस दौरान महिलाओं को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

समस्याओं का सामना

ऐसे में प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसमें गर्भवती महिलाओं में गैस की समस्या होना आम है।

घरेलू उपाय

हालांकि कई बार यह समस्या इतनी बढ़ जाती है कि बर्दाश्त करना मुश्किल होता है। ऐसे में आज हम आपको एसिडिटी की समस्या से राहत पाने के लिए घरेलू उपाय बताएंगे।

सौंफ

देखने में छोटे से सौंफ कई बड़े गुणों से भरपूर होते हैं। वजन कम करने के लिए सौफ की चाय पीने की सलाह दी जाती है। इसका इस्तेमाल कर आप गैस की समस्या से भी राहत पा सकते हैं।

अदरक

औषधीय गुण से भरपूर अदरक प्रेग्नेंसी में होने वाली गैस की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। यह पेट और सीने की जलन, मितली आदि समस्या को कम करने के लिए कारगर उपाय साबित हो सकता है।

मेथी का दाना

गैस की समस्या को कम करने के लिए मेथी के दाने काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं। मेथ का पानी आपके पेट के लिए फायदेमंद है।

नारियल पानी

प्रेग्नेंसी में नारियल पानी पीना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसमें कई तरह के विटामिंस और मिनरल पाए जाते हैं, जो पेट को ठंडक पहुंचाने में मदद करते हैं।

पुदीने की चाय

पुदीने की चाय भी प्रेग्नेंसी में कारगर साबित हो सकती है। इस चाय को पीने से डाइजेशन ठीक रहता है। यह नुस्खा एसिडिटी की समस्या में बेहद कारगर है।

पढ़ते रहें

लाइफस्टाइल से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के लिए पढ़ते रहें jagran.com

दुबलेपन की वजह से होने वाली हेल्थ प्रॉब्लम्स