10 दिन में होगा वजन कम, ऐसे खाएं चिया सीड्स


By Farhan Khan10, Jan 2024 11:49 AMjagran.com

चिया सीड्स

चिया सीड्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। ये पोषक तत्वों का खजाना है। चिया सीड्स वजन कम करने में भी काफी कारगर माना जाता है।

वेट लॉस जर्नी में इस्तेमाल

चिया सीड्स में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, जिंक, फॉस्फोरस और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं। आप इन बीजों को वेट लॉस जर्नी में आसानी से शामिल कर सकते हैं।

ऐसे करें डाइट में शामिल

आज हम आपको बताएंगे कि वजन कम करने के लिए डाइट में आप चिया सीड्स का उपयोग कैसे करें। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

चाय पिएं

अगर आप चाय पीने के शौकीन हैं, तो आप चिया सीड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह वजन कम करने के लिए सबसे शानदार ऑप्शन है। आप इन बीजों को चाय में मिला सकते हैं।  

समूदी में डालें

आप सुबह या शाम में नाश्ते के रूप में चिया सीड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे स्मूदी में मिला सकते हैं। ये गर्मियों में आपको ठंडक पहुंचाने में मदद करती हैं।

दलिया में मिलाकर खाएं

अगर आप नाश्ते में दलिया खाना पसंद करते हैं, तो यह आपके लिए हेल्दी ऑप्शन है। दलिया में चिया सीड्स मिलाने से आपका नाश्ता और अधिक पौष्टिक हो जाएगा।

सलाद में इस्तेमाल

आप सलाद में भी चिया सीड्स का उपयोग कर सकते हैं। जिससे सलाद पोषण और स्वाद से भरपूर होगा। वजन भी तेजी से घटने लगेगा।

नींबू का रस डालें

इसके लिए आप सलाद में नींबू का रस डालें। इसमें थोड़ा जैतून का तेल, एक चुटकी नमक और एक चम्मच चिया सीड्स मिलाएं। चाहें तो आप इसे ब्लेंड भी कर सकते हैं।

पढ़ते रहें

लाइफस्टाइल से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के लिए पढ़ते रहें jagran.com 

महिलाओं को ये 6 खास फायदे पहुंचाता है केसर