अपने जबड़े का व्यायाम करें


By 27, Mar 2023 06:08 PMjagran.com

ज्यादा बार मुस्कुराएं

मुस्कुराने के कई फायदे हैं और उनमें से एक आपके चेहरे की मांसपेशियों को टोन करना शामिल है। मुस्कान आपके चीकबोन्स को फैलाती है और इस तरह चेहरे की एक्सरसाइज होती है।

कंटूरिंग

कंटूरिंग आपके मनचाहे लुक को पाने के सबसे सरल तरीकों में से एक है। अगर आपको अपने फेस को इंस्टेंट शेप देना है, तो कंटूरिंग ट्रिक्स काम आ सकती है।

फिश फेस बनाएं

एक शार्प जॉलाइन और चीकबोन्स पाने का यह एक और मज़ेदार तरीका है। फिश फेस बनाएं और फिर इसे 5-8 सेकंड के लिए उसी स्थिति में रखें और ऐसा ही फिर दोहराएं।

चेहरे की मसाज करें

मसाज ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने का एक अच्छा तरीका है और इसलिए यह आपके चेहरे को एक युवा रूप देने में मदद करता है। इसलिए कुछ मिनटों तक अपनी उंगलियों से चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें।

पानी पिएं

पानी न केवल डिहाइड्रेशन को रोकता है बल्कि यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालता है। इससे आप अधिक युवा दिखेंगे और आपका फेस भी अधिक टोंड रहेगा।

ए, ई, आई, ओ, यू कहें

जोर से इन 6 स्वरों का उच्चारण करें - ए, ई, आई, ओ, यू - इससे आपकी गर्दन की मांसपेशियों को उठाने में मदद मिलेगी। एक शार्प जॉलाइन पाने में आपकी मदद करने के लिए यह सबसे सरल अभ्यासों में से एक है।

च्युइंग गम चबाएं

च्युइंग गम केवल एक माउथ फ्रेशनर ही नहीं बल्कि एक मसाजर के रूप में भी काम कर सकता है। यह एक साथ चेहरे की कई मांसपेशियों का व्यायाम करने का सबसे आसान तरीका है।

चिन लिफ्ट्स का अभ्यास करें

चिन लिफ्ट्स ऐसे व्यायाम हैं जो अतिरिक्त चर्बी को कम करने के लिए आपकी ठुड्डी पर काम करने में आपकी मदद करेंगे। ऊपर छत की ओर देखें और लगभग 30 सेकंड तक इसी स्थिति में रहें।

फास्ट में होती है एसीडिटी और कब्ज़ तो क्या करें?