घर पर गुलाल कैसे बनाएं? 


By Akanksha Jain23, Mar 2024 02:09 PMjagran.com

होली 2024

साल 2024 में होली 25 मार्च को मनाई जानी है। 24 मार्च को होलिका दहन होगा और फिर होली मनाई जाएगी।

होली के कलर से होता है रिएक्शन

अगर आपको भी होली बहुत पसंद है लेकिन आप होली के कलर के रिएक्शन से परेशान हैं तो आप घर पर ही गुलाल बना सकते हैं।

घर पर बनाएं गुलाल

अगर आप इस होली को इको फ्रेंडली बनाना चाहते हैं तो आज हम आपको घर पर ही गुलाल बनाने की विधि बताएंगे, जिससे आप कई कलर बना सकते हैं। 

घर पर बनाएं पीला कलर

3 चम्मच हल्दी पाउडर, 1 चम्मच चंदन पाउडर, 2 चम्मच चावल का आटा इन सभी चीजों को मिलाएं, पूरी तरह ऑर्गेनिक पीला गुलाल तैयार है।

गुलाबी कलर कैसे बनाएं

चुकंदर लाकर उन्हें कस लें और इस कसे हुए चुकंदर को कागज पर बिछाकर छाया में ही सूखने के लिए रख दें। चुकंदर सूख जाए तो इसमें 2 से 3 चम्मच चावल का आटा मिला लें।

कैसे बनाएं हरा गुलाल

खुशबूदार हरा रंग बनाने के लिए आप 8 से 10 चम्मच टेलकम पाउडर में 1 चम्मच खाने वाला हरा रंग अच्छी तरह मिलाएं। कुछ देर के लिए छाया में ही सूखने के लिए रख दें। आधा से 1 घंटे में आपका खुशबूदार हरा गुलाल तैयार है।

लाल गुलाल बनाने की विधि

कुमकुम में चंदन पाउडर और मैदा मिलाकर गुलाल तैयार कर लें। आप चाहें तो अलग-अलग 11 रंगों में आने वाली कुमकुम भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऐसे बनाएं केसरिया गुलाल

आप बाजार से सूखा केसरिया सिंदूर खरीद लें या फिर हनुमानजी को चढ़ाया जानेवाला गीला सिंदूर खरीद लें। इस सिंदूर को चंदन पाउडर और बेसन के साथ मिक्स करें और फिर इससे होली खेलें।

बाजार के कैमिकल वाले कलर्स से आप भी बचें और आसानी से घर में इन गुलाल को बना कर होली खेलें। इसी तरह की और खबरों के लिए बने रहें www.jagran.com के साथ

ये 5 एक्सरसाइज गर्दन और पीठ दर्द से दिलाएंगी निजात