रंगों से स्किन हो जाती है खराब, ऐसे रखें ख्याल


By Amrendra Kumar Yadav23, Mar 2024 08:00 AMjagran.com

होली का रंग

होली रंगों का त्योहार है, इस दिन लोग जमकर रंग खेलते हैं और एक-दूसरे को रंग, गुलाल आदि लगाकर होली की शुभकामनाएं देते हैं,हालांकि होली का रंग कई बार स्किन के लिए नुकसानदायक साबित होता है।

स्किन पर होता है बुरा असर

होली पर कई तरह के नकली और हानिकारक रंग आते हैं, जो स्किन के लिए नुकसानदायक होते हैं। इससे स्किन पर रैशेज और अन्य समस्याएं होती हैं।

बचाव के लिए करें ये उपाय

ऐसे में कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताएंगे, जिनको करने से रंगों का बुरा असर स्किन पर नहीं होती है और स्किन पहले की तरह ग्लो करती है।

होली पर न करें मेकअप

स्किन संबंधी परेशानियों से बचने के लिए होली के दिन मेकअप न करें, इससे स्किन पोर्स बंद हो जाते हैं, जिससे रंग लगने पर रैशेज और जलन की समस्या हो सकती है।

आसानी से नहीं छूटता रंग

मेकअप करने से स्किन पर रंग बुरी तरह लग जाता है और यह आसानी से छूटता नहीं है। रंग न छूटने की वजह से और समस्याएं होने लगती हैं।

रंग खेलने से पहले लगाएं तेल

वहीं स्किन की बेहतरी के लिए रंग खेलने से पहले स्किन पर तेल लगाएं, ऐसा करने से स्किन पर रंगों का बुरा असर नहीं होता है, इसके लिए सरसों या फिर नारियल के तेल का इसेतमाल कर सकते हैं।

मॉइश्चराइजर का करें इस्तेमाल

होली के रंगों का स्किन पर बुरा असर न हो, इसके लिए रंग खेलने से पहले स्किन पर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। इसे चेहरे, गर्दन, हाथों पर लगाएं।

सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल

स्किन पर रंगों का बुरा असर होता है या ज्यादा देर धूप में रहने से भी परेशानी होती है तो होली खेलने से पहले सनस्क्रीन लगाएं।

होली पर स्किन को रंगों के बुरे प्रभाव से बचाने के लिए ये उपाए किए जा सकते हैं, ऐसी ही अन्य खबरों के लिए पढ़ते रहें Jagran.Com

Exercise के दौरान की जाने वाली 5 गलतियां