इंडिया ने 3-0 से जीती सीरीज, स्मृति मंधाना ने रचा इतिहास


By Amrendra Kumar Yadav24, Jun 2024 03:05 PMjagran.com

इंडिया ने जीती 3-0 से सीरीज

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका के साथ खेली जा रही 3 मैचों की एकदिवसीय सीरीज में 3-0 से कब्जा जमाया है।

स्मृति मंधाना ने रचा इतिहास

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई इस सीरीज में बाएं हाथ की बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने कमाल कर दिया है। इस सीरीज के 3 मैचों में मंधाना ने 2 शतक और 1 अर्धशतक जड़ा।

चुनी गईं प्लेयर ऑफ द सीरीज

स्मृति मंधाना अपने बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत इस सीरीज में प्लेयर ऑफ द सीरीज चुनी गई हैं। स्मृति के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारतीय टीम 3-0 से सीरीज जीतने में सफल रही।

वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी

इसी के साथ स्मृति मंधाना 3 मैचों की एकदिवसीय सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी बन गई हैं। बाएं हाथ की बल्लेबाज ने इस सीरीज में कुल 342 रन बनाए।

2 शतक और 1 अर्धशतक

इस सीरीज के पहले मुकाबले में स्मृति ने 117 रनों की पारी खेली थी। वहीं, दूसरे मुकाबले में 120 रनों की शानदार पारी खेली। तीसरे और अंतिम मुकाबले में 90 रन बनाने में सफल रहीं।

जया शर्मा का तोड़ा रिकॉर्ड

इससे पहले यह रिकॉर्ड जया शर्मा के नाम था, जिन्होंने साल 2003 में न्यजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की सीरीज में 309 रन बनाए थे।

सबसे ज्यादा रन

इसी के साथ मंधाना ने एक और रिकॉर्ड कायम किया है। वह भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर आ गई हैं। स्मृति मंधाना अब तक 85 मैचों में 45.37 की औसत से 3585 रन बना चुकी हैं।

मिताली राज हैं पहले स्थान पर

वहीं, सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पूर्व भारतीय कप्तान मिताली राज पहले स्थान पर हैं। मिताली ने 232 मैचों में 50.68 की औसत से 7805 रन बनाए हैं।

स्मृति मंधाना की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत भारतीय टीम ने 3-0 से सीरीज पर कब्जा जमाया। क्रिकेट से जुड़ी ऐसी ही अन्य खबरों के लिए पढ़ते रहें Jagran.Com

Mitchell Starc ने रचा इतिहास, तोड़ा मलिंगा का रिकॉर्ड