सर्दियों में क्यों करना चाहिए पपीता का सेवन? जानें


By Amrendra Kumar Yadav11, Jan 2024 09:00 AMjagran.com

पपीता है पोषक तत्वों से भरपूर

पपीता खाने में स्वादिष्ट होता है, इसके साथ ही पोषक तत्वों से भरपूर होता है। पपीता कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन बी9 का प्रमुख स्रोत है।

सर्दियों में दी जाती है खाने की सलाह

पपीता वैसे तो गर्मियों में भी खाया जाता है लेकिन सर्दियों में इसे खाने की सलाह दी जाती है, पपीते के सेवन से कई तरह की समस्याएं दूर होती हैं। इससे मिलने वाले फायदों के बारे में बात करेंगे।

वजन कम करने में सहायक

पपीता का सेवन करने से वजन कम करने में सहायता मिलती है, पपीता खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है जिससे ओवरईटिंग से बच जाते हैं।

इम्यूनिटी होती है बूस्ट

पपीता खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है, जिससे कई बीमारियों से बचाव होता है। इससे रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है जो मौसमी बीमारियों और संक्रमण से रक्षा करते हैं।

पाचन होता है दुरुस्त

इसका सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं नहीं होती है, गैस, ब्लोटिंग, कब्ज आदि की शिकायत दूर होती है। इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है जिससे कब्ज की शिकायत दूर होती है।

दिल की सेहत रहती है दुरुस्त

पपीते का सेवन करने से दिल की सेहत अच्छी रहती है, यह बैड कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है जिससे डायबिटीज, मोटापा जैसी समस्याओं का खतरा कम होता है।

स्किन के लिए बहुत फायदेमंद

पपीते का सेवन स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, इसके सेवन से स्किन में निखार आता है। पपीते में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को बाहर करते हैं।

हड्डियां होती हैं मजबूत

पपीते में कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है जो हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है, पपीते में मौजूद विटामिन्स कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ावा देते हैं।

पढ़ते रहें

लाइफस्टाइल और हेल्थ से जुड़ी ऐसी ही अन्य खबरों के लिए पढ़ते रहें jagran.com

सर्दियों में अमरूद से कौन सी बीमारी ठीक होती है?