प्रदूषण से बचाकर फेफड़ों को हेल्दी रखता है गुड़


By Ruhee Parvez16, Dec 2022 05:06 PMjagran.com

फेफड़ों को ऐसे साफ करता है गुड़

गुड़ में कई पोषक तत्व होते हैं, जो ठंड में आपको गर्म रखने के साथ इम्यूनिटी को भी मज़बूत करते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी, कि गुड़ फेफड़ों को भी हेल्दी बनाने का काम करता है।

अस्थमा को कंट्रोल कर कंजेशन को खत्म करता है

2016 में हुई एक स्टडी के मुताबिक, गुड़, फेफड़ों, पेट, आंत, गले और यहां तक की श्वसन तंत्र को साफ करता है। तो प्रदूषण और धूल से बचना है, तो रोज़ गुड़ का एक तुकड़ा ज़रूर खाएं।

सर्द हवाओं में गरमाहट देता है गुड़

आयुर्वेद के अनुसार, गुड़ की तासीर गर्म होती है। इसका मतलब, अगर आप सर्दी के मौसम में इसे खाते हैं, तो इससे आपका मेटाबॉलिज़्म तेज़ होने के साथ शरीर को गरमाहट मिलती है।

माइग्रेन में भी फायदेमंद है गुड़

रिसर्चगेट आर्टिकल के अनुसार, गुड़ का सेवन माइग्रेन में फायदा करता है। आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैल्शियम, मैंग्नीज़, ज़िंक और सेलेनियम जैसे खनिज से भरा होता है, जो माइग्रेन में फायदा पहुंचाते हैं।

पीरियड्स में रामबाण से कम नहीं गुड़

पाकिस्तान जर्नल ऑफ फार्मासूटिकल साइंस में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, मीठा मूड अच्छा करने का काम करता है। पीरियड्स के दिनों में अगर आप गुड़ खाएंगी, तो आपका मूड भी अच्छा होगा और एनर्जी मिलेगी।

खनिज पदार्थों का खज़ाना है गुड़

अगर गुड़ के पोषक तत्वों की बात करें, तो इसमें फॉसफोरस, कैल्शियम, आयरन और विटामिन-बी की अच्छी मात्रा होती है। इसके अलावा इसमें मैग्निशियम भी होता है, जो तंत्रिका तंत्र को मज़बूत करता है।

रोजाना 1 चम्‍मच च्यवनप्राश खाने से शरीर को मिलेंगे ये लाभ