Kapil Dev Birthday: भारत को बनाया चैंपियन, जानें कपिल के शानदार रिकॉर्ड


By Amrendra Kumar Yadav06, Jan 2024 01:16 PMjagran.com

कपिल देव का जन्मदिन

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और दुनिया के बेहतरीन आलराउंडर में शुमार कपिल देव आज अपना 65वां जन्मदिन मना रहे हैं। कपिल देव के करियर के कुछ शानदार रिकॉर्ड की बात करेंगे।

वनडे क्रिकेट में जड़ा सबसे पहला शतक

कपिल देव ने भारत के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे पहला शतक जड़ा था। यह शतक भारतीय टीम के वनडे क्रिकेट में पदार्पण के बाद 9 साल बाद आया था।

विश्व कप में जिम्बाब्वे के खिलाफ विस्फोटक पारी

कपिल देव ने साल 1983 विश्व कप में जिम्बाबवे के खिलाफ विस्फोटक पारी खेली थी। भारतीय टीम के 17 रन पर 5 विकेट गिरने के बाद कपिल ने निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ मिलकर 175 रनों की शानदारी पारी खेली जो इतिहास के स्वर्णिम पन्नों में दर्ज है।

भारत को विश्व कप में दिलाई जीत

विश्व कप 1983 में कपिल की कप्तानी में ही भारतीय टीम ने विजय हासिल की। उस समय भारतीय टीम ने दो बार की विजेता टीम वेस्टइंडीज को हराकर विश्व कप ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था।

शानदार करियर

कपिल के करियर में शानदार रिकॉर्ड दर्ज हैं, कपिल ने अपने करियर में 131 टेस्ट मैच खेले और इस दौरान 5,248 रन बनाए और 434 विकेट लिए। कपिल के नाम दुनिया के बेहतरीन ऑलराउंडर में शुमार है।

23 बार चटकाए 5 विकेट

कपिल देव ने टेस्ट क्रिकेट में 23 बार 5 विकेट चटकाए हैं और 2 बार 10 विकेट लेने में सफल रहे हैं।

ओडीआई में भी है बेहतरीन रिकॉर्ड

टेस्ट क्रिकेट के साथ ही वनडे क्रिकेट में भी कपिल के नाम शानदार रिकॉर्ड दर्ज है। कपिल ने 225 वनडे मैचों में 3783 रन बनाए और इस दौरान 253 विकेट हासिल किए।

भारतीय क्रिकेट में फूंकी जान

कपिल देव ने भारतीय क्रिकेट में जान फूंकी है। युवा खिलाड़ियों के लिए कपिल ने एक माइलस्टोन सेट किया जिसको प्रेरणा मानकर बहुत से क्रिकेटर्स ने बुलंदियों को छुआ।

क्रिकेट से जुड़ी ऐसी ही अन्य खबरों के लिए पढ़ते रहें jagran.com

टेस्ट क्रिकेट के बादशाह हैं ये खिलाड़ी