प्रेग्नेंट लेडीज़ के लिए गर्मियों में फायदेमंद रहेगा इन चीज़ों का सेवन


By Priyanka Singh05, Apr 2023 01:01 PMjagran.com

मीट (मांस)

यह प्रोटीन और जिंक दोनों का ही एक बेहतरीन स्रोत होता है। सिर्फ एक सर्विंग में ही यह 20 ग्राम प्रोटीन, 10 ग्राम फैट और 176 कैलोरी प्रदान करता है।

प्लांट-बेस्ड प्रोटीन

छोले, दाल एवं बीन्स यह सभी प्रोटीन, फाइबर तथा जिंक के एक शानदार प्लांट-बेस्ड स्रोत हैं। पोषक तत्वों से भरपूर इन खाद्य पदार्थों को आसानी से सलाद, स्‍ट्‌यू एवं सूप में भी शामिल किया जा सकता है।

बीज

डाइट में बीजों को शामिल करना जिंक सेवन को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। इसमें हेम्प, कद्दू, स्क्वैश, और तिल सभी जिंक और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों जैसे हेल्थी फैट्स, फाइबर और मिनरल्स के अच्छे स्रोत हैं।

जिंक रिच फूड्स

नट्स और मूंगफली एक आसान और हेल्थी स्नैक्स होने के साथ-साथ जिंक का भी एक अच्छा स्रोत हैं। पाइन नट्स, काजू, बादाम, और मूंगफली सभी आपके जिंक सेवन को बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन विकल्प हैं।

डेयरी प्रोडक्ट्स

डेयरी प्रोडक्ट जिंक के साथ-साथ प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी के एक बेहतरीन स्रोत हैं। हड्डियों की हेल्थ को बनाए रखने के लिए ये पोषक तत्व बेहद जरूरी है।

साबुत अनाज

साबुत अनाज, जैसे गेहूं, क्विनोआ, चावल एवं ओट्स में कुछ मात्रा में जिंक मौजूद होता है। इन पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को आपके आहार में विभिन्न तरीकों से शामिल किया जा सकता है।

अन्य जरूरी बातें

गर्भवती महिलओं को लंबे समय तक धूप में आने से बचना चाहिए। ढीले एवं आरामदायक कपड़े पहनने चाहिए। दिन के सबसे गर्म समय के दौरान बाहरी गतिविधियों से बचना चाहिए।

बदबूदार आर्मपिट से छुटकारा दिलाएंगे ये नेचुरल डिओडोरेंट्स