बदबूदार आर्मपिट


By Ritu Shaw05, Apr 2023 12:12 PMjagran.com

नेचुरल डिओडोरेंट्स

बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स हानिकारक केमिकल्स से बने होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए हानिकारक हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कुछ नेचुरल डिओडोरेंट के बारे में।

सेब साइडर विनेगर

सेब के सिरके और पानी को बराबर मात्रा में मिलाएं, फिर इस मिश्रण को कॉटन बॉल की मदद से अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं। सिरके की महक जल्दी चली जाएगी और आप पूरे दिन तरोताजा महसूस करेंगे।

नारियल का तेल

बस अपने अंडरआर्म्स पर थोड़ी मात्रा में नारियल का तेल लगाएं, फिर इसे तब तक रगड़ें जब तक कि ये पूरी तरस से अवशोषित न हो जाए।

बेकिंग सोडा

इसे बनाने के लिए पानी के साथ थोड़ी मात्रा में बेकिंग सोडा मिलाएं, फिर इसे अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं। यह पसीने को रोकने और गंध को कम करने में मदद करेगा।

नींबू का रस

बस एक नींबू को आधा काट लें और इसे सीधे अपने अंडरआर्म्स पर रगड़ें। कपड़े पहनने से पहले नींबू के रस को सूखने दें और बस आप पूरे दिन ताजा और साइट्रस फ्रेग्रेंस का आनंद लें।

फिटकरी

फिटकरी के एक छोटे से टुकड़े को पानी में घोल लें। फिर इस घोल को अपने अंडरआर्म्स पर स्प्रे कर सकते हैं या कॉटन बॉल से लगा सकते हैं। कपड़े पहनने से पहले इसे सूख जाने दें।

विच हेज़ल

कॉटन बॉल की मदद से अपने अंडरआर्म्स पर थोड़ी मात्रा में विच हेज़ल लगाएं, फिर इसे सूखने दें। यह आपको पूरे दिन तरोताजा और सूखा महसूस करने में मदद करेगा।

टिप

ये नेचुरल इंग्रीडिएंट्स सुगंध नहीं देंगे लेकिन अंडरआर्म्स की गंध को बेअसर कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको इनमें से किसी भी चीज़ से एलर्जी है, तो पहले पैच टेस्ट या फिर डर्माटोलोजिस्ट से संपर्क कर लें।

Disclaimer

लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

फिट रहने के लिए आप भी पी रहे जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी?