कमजोर बालों की जड़ों को मजबूत कैसे बनाएं?


By Amrendra Kumar Yadav28, Apr 2024 07:42 AMjagran.com

लंबे और घने बालों की चाहत

सभी की चाहत लंबे और घने बालों की होती है और इसके लिए लोग तमाम ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। अधिक केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बालों की सेहत प्रभावित होती है।

हेयर फॉल की समस्या

हालांकि आजकल की लाइफस्टाइल में अधिकतर लोगों की हेयर फॉल की समस्या होती है। इसका मुख्य कारण आजकल बढ़ता प्रदूषण, बालों का ख्याल न रखना आदि हो सकता है।

बाल होने लगते हैं कमजोर

बालों का सही से ध्यान न रखने पर बाल कमजोर होने लगते हैं और इस वजह से टूटने भी लगते हैं। ऐसे में बालों की मजबूती के लिए कुछ टिप्स अपनाए जा सकते हैं।

नारियल तेल से करें बालों की मालिश

बालों को लंबा और मजबूत करने के लिए नारियल तेल से बालों की मालिश करें। इसके इस्तेमाल से बालों को पोषण मिलता है और बाल मजबूत होते हैं।

ब्लड सर्कुलेशन होता है बेहतर

इसके रोजाना इस्तेमाल से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। रात में इससे मालिश करें और सुबह उठकर बालों को अच्छे से साफ करें।

प्याज के रस का करें इस्तेमाल

बालों की मजबूती के लिए प्याज के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसे बालों में लगाने से जड़ें मजबूत होती हैं और ग्रोथ भी तेज होती है।

बालों में लगाएं एलोवेरा जेल

अगर बाल तेजी से गिर रहे हैं, इसके लिए बालों में एलोवेरा जेल लगा सकते हैं। इसे बालों में थोड़ी देर के लिए लगाएं, ऐसा करने से बाल मजबूत होते हैं और शाइनिंग आती है।

मेथी के दानों को पीसकर लगाएं

बालों की सेहत के लिए मेथी के दाने बहुत फायदेमंद होते हैं, इसके लिए मेथी के दानों को रात में भिगो दें और सुबह इसका पेस्ट बनाकर बालों में इस्तेमाल करें। इसका इस्तेमाल हफ्ते में 1 बार कर सकते हैं।

बालों की अच्छी सेहत के लिए इन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं, लाइफस्टाइल और हेल्थ से जुड़ी ऐसी ही अन्य खबरों के लिए पढ़ते रहें Jagran.Com

ऋषिकेश में कम बजट में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये डेस्टिनेशन