टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज


By Amrendra Kumar Yadav23, Jul 2024 03:51 PMjagran.com

टेस्ट क्रिकेट है सबसे पुराना फॉर्मेट

क्रिकेट का सबसे पुराना और पसंद किया जाने वाला फॉर्मेट टेस्ट क्रिकेट है। इस फॉर्मेट में एक से बढ़कर एक खिलाड़ी हुए हैं, जिनका रिकॉर्ड तोड़ पाना किसी भी खिलाड़ी के लिए बहुत मुश्किल है।

सबसे ज्यादा 200 रन बनाने वाले बल्लेबाज

ऐसे बल्लेबाजों की बात करेंगे, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 200 रन बनाए है। क्रिकेट के इतिहास में इन खिलाड़ियों का नाम स्वर्णिम इतिहास में दर्ज है।

सर डॉन ब्रैडमैन

आस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन इस लिस्ट में पहले स्थान पर हैं। ब्रेडमैन ने 52 टेस्ट मैचों में सर्वाधिक 12 दोहरे शतक लगाए हैं।

कुमार संगकारा दूसरे स्थान पर

श्रीलंका के बाएं हाथ के बल्लेबाज और पूर्व कप्तान कुमार संगकारा इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं। संगकारा ने 134 मैचों में 11 दोहरे शतक लगाए हैं।

ब्रायन लारा तीसरे स्थान पर

वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं। लारा ने 131 टेस्ट मैचों में 9 दोहरे शतक लगाए हैं।

वाल्टर हैमंड

इंग्लैंड के बल्लेबाज वाल्टर हैमंड ने 85 टेस्ट मैचों में 7 दोहरे शतक लगाए हैं। हैमंड का टेस्ट क्रिकेट में बेस्ट 336 रन नाबाद है।

विराट कोहली

भारतीय स्टार क्रिकेटर विराट कोहली ने भी टेस्ट करियर में 7 दोहरे शतक लगाए हैं। कोहली ने 113 मैचों में यह रिकॉर्ड कायम किया है।

महेला जयवर्धने

श्रीलंका के दाएं हाथ के बल्लेबाज महेला जयवर्धने ने भी क्रिकेट के इस फॉर्मेट में 7 दोहरे शतक लगाए हैं। जयवर्धने ने टेस्ट करियर में 149 मैच खेले।

क्रिकेट के सबसे पुराने फॉर्मेट में इन बल्लेबाजों ने सर्वाधिक दोहरे शतक जड़े हैं। क्रिकेट से जुड़ी ऐसी ही अन्य खबरों के लिए पढ़ते रहें Jagran.Com

चमारी अट्टापट्टू ने मिताली राज का तोड़ा यह बड़ा रिकॉर्ड