क्रिकेट पिच पर सबसे लंबा समय बिताने वाले बल्लेबाज


By Amrendra Kumar Yadav25, Jul 2024 10:00 PMjagran.com

क्रिकेट है सबसे लोकप्रिय खेल

क्रिकेट दुनिया का सबसे लोकप्रिय खेलों में से है। दुनियाभर में करोड़ो लोग क्रिकेट के दीवाने हैं। क्रिकेट के इतिहास में एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड दर्ज हैं।

सबसे लंबे समय तक पिच पर टिकने वाले बल्लेबाज

क्रिकेट के उन दिग्गज खिलाड़ियों की बात करेंगे, जिन्होंने एक पारी में क्रिकेट पिच पर बहुत ज्यादा समय बिताया है। इन खिलाड़ियों का नाम इतिहास के स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज है।

हनीफ मोहम्मद हैं पहले स्थान पर

इस लिस्ट में पाकिस्तान के बल्लेबाज हनीफ मोहम्मद पहले स्थान पर हैं। हनीफ मोहम्मद ने साल 1958 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ क्रीज पर 970 मिनट बिताए थे, जो अब तक कोई नहीं कर पाया है।

गैरी कर्स्टन

साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज और भारतीय टीम के पूर्व कोच गैरी कर्स्टन ने साल 1999 में इंग्लैंड के खिलाफ क्रीज पर 878 मिनट बिताए थे और इस दौरान 275 रनों की पारी खेली।

एलेस्टर कुक

इंग्लैंड के बल्लेबाज अलेस्टर कुक का नाम इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर है। कुक ने साल 2015 में पाकिस्तान के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए क्रीज पर 836 मिनट बिताए थे।

सनथ जयसूर्या का चौथा स्थान

इस लिस्ट में श्रीलंका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सनथ जयसूर्या का चौथा स्थान है। जयसूर्या ने साल 1997 में भारत के खिलाफ क्रीज पर 799 मिनट बिताए और इस दौरान 340 रनों की पारी खेली।

लियोनार्ड हटन

इंग्लैंड के दाएं हाथ के बल्लेबाज लियोनार्ड हटन का नाम इस लिस्ट में पांचवे स्थान पर है। हटन ने साल 1938 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ क्रीज पर 797 मिनट बिताए थे और 364 रनों की पारी खेली थी।

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज हाशिम अमला

हाशिम अमला इस लिस्ट में छठे स्थान पर हैं। अमला ने इंग्लैंड के खिलाफ साल 2012 में 790 मिनट बिताए और 311 रनों की पारी खेली।

इन बल्लेबाजों ने क्रीज पर सर्वाधिक समय बिताया है। क्रिकेट से जुड़ी ऐसी ही अन्य खबरों के लिए पढ़ते रहें Jagran.Com

इन प्लेयर्स ने टेस्ट में बनाए सबसे अधिक रन