टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट चटकाने वाले गेंदबाज


By Amrendra Kumar Yadav24, Jul 2024 04:00 PMjagran.com

टेस्ट क्रिकेट है सबसे पुराना फॉर्मेट

क्रिकेट का सबसे पुराना और लंबा फॉर्मेट है टेस्ट क्रिकेट। इस फॉर्मेट में एक से बढ़कर एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड दर्ज हैं।

सबसे ज्यादा बार 5 विकेट लेने वाले गेंदबाज

ऐसे में उन खिलाड़ियों की बात करेंगे, जिन्होंने क्रिकेट के इस फॉर्मेट में सर्वाधिक बार 5 विकेट लिए हैं। इन खिलाड़ियों के रिकॉर्ड को तोड़ पाना काफी मुश्किल है।

मुथैया मुरलीधरन हैं टॉप पर

इस लिस्ट में श्रीलंका के दिग्गज स्पिनर गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन टॉप पर हैं। मुरलीधरन ने अपने टेस्ट करियर के 133 मैचों में सर्वाधिक 67 बार 5 विकेट लिए हैं।

शेन वार्न हैं दूसरे स्थान पर

वहीं, आस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर गेंदबाज शेन वार्न इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं। वार्न ने 145 मैचों में 37 बार 5 विकेट लिए हैं।

रिचर्ड हेडली का तीसरा स्थान

न्यूजीलैंड के बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ी रिचर्ड हेडली इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं। हेडली ने 86 मैचों में 36 बार 5 विकेट हासिल किए हैं।

आर. अश्विन

भारतीय स्पिनर गेंदबाज आर. अश्विन इस लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं। अश्विन ने 100 टेस्ट मैचों में 36 बार 5 विकेट हासिल किए हैं।

अनिल कुंबले

वहीं, पूर्व भारतीय कप्तान और कोच अनिल कुंबले इस लिस्ट में पांचवा स्थान रखते हैं। कुंबले ने अपने करियर में 132 टेस्ट मैच खेले और इस दौरान 35 बार 5 विकेट लेने में सफल रहे।

रंगना हेरथ

श्रीलंका के आलराउंडर खिलाड़ी रंगना हेरथ इस लिस्ट में छठे स्थान पर हैं। रंगना हेरथ ने 93 टेस्ट मैचों में 34 बार 5 विकेट हासिल किए हैं।

टेस्ट क्रिकेट में इन खिलाड़ियों ने सर्वाधिक बार 5 विकेट लिए हैं। क्रिकेट से जुड़ी ऐसी ही अन्य खबरों के लिए पढ़ते रहें Jagran.Com

Charlie Cassell ने अपने डेब्यू में बनाया ये ऐतिहासिक रिकॉर्ड