Rahu ke Upay: इन उपायों से पाएं कुंडली में राहु के अशुभ प्रभाव से निजात


By Shantanoo Mishra31, Mar 2023 11:35 PMjagran.com

ज्योतिष में राहु ग्रह

राहु पापी ग्रह है और यह हर समय विपरीत दिशा में विचरण करता है। इसके अशुभ प्रभाव के कारण जातक को आर्थिक, मानसिक, शारीरिक और पारिवारिक क्षेत्र में समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

राहु गोचर तिथि

पाप ग्रह कहे जाने वाले राहु ग्रह 30 अक्टूबर 2023 को मीन राशि में गोचर करेंगे। जिसका शुभ और अशुभ प्रभाव सभी 12 राशियों पर पड़ेगा।

राहु गोचर इन से राशियों को हो सकता है नुकसान

अक्टूबर माह में होने वाले राहु गोचर के कारण चार राशियां ऐसी हैं, जिन्हें कुछ बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जिसमें मेष, वृषभ, कन्या और मकर राशि शामिल हैं।

अशुभ प्रभाव से बचने के लिए करें उपाय

राहु गोचर के कारण इन राशियों के जातक अभी से कुछ उपाय करना शुरू कर सकते हैं, जिसके कारण राहु ग्रह के अशुभ प्रभाव से बचा जा सकेगा।

नियमित करें यह उपाय

कुंडली में राहु को मजबूत करने के लिए जातक नियमित रूप से कौवे या कबूतर को 7 तरह का अनाज मिलाकर खिलाएं।

इस बात का रखें ध्यान

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि राहु को मजबूत करने के लिए इस बात का ध्यान रखें कि घर में रखे हुए स्टील के बर्तनों पर गंदगी जमा ना हो।

इस यंत्र की करें स्थापना

राहु ग्रह को मजबूत करने के लिए राहु यंत्र की स्थापना करें और राहु के मंत्रों का जाप जरूर करें और हर अमावस्या के दिन मध्य रात्रि के समय पीपल पेड़ के नीचे दीपक जलाएं।

जरूर करें हवन

कुंडली में राहु ग्रह को मजबूत करने के लिए इष्ट देवी-देवताओं की पूजा करें और घर में हवन का अयोजन करें। फिर राहु स्तोत्र और राहु कवच का पाठ करें।

मिलेगा लाभ

उपरोक्त बताए गए उपायों का नियमित रूप से पालन करने से जातकों को विशेष लाभ मिलेगा और राहु के अशुभ प्रभाव से छुटकारा मिल जाएगा।

भगवान श्री राम की कृपा के लिए करें इन चौपाइयों का जाप