अगर आप भी रहते हैं हर वक्त बीमार, तो हो सकती हैं ये वजहें


By Priyanka Singh23, Jan 2023 02:11 PMjagran.com

हमेशा रहते हैं बीमार तो ध्यान दें

कभी-कभार फीवर, सर्दी-जुकाम की प्रॉब्लम हो, तो इसे झेला जा सकता है लेकिन अगर आप हमेशा ही बुखार, जुकाम, खांसी, सिरदर्द के साथ पेट दर्द जैसी समस्याओं से परेशान रहते हैं, तो ये गौर करने वाली बात है।

कमजोर इम्यूनिटी

इम्यून सिस्टम कमजोर होने से शरीर छोटी बीमारियों को भी नहीं झेल पाता और तुरंत फीवर, सिरदर्द और पेट दर्द शुरू हो जाता है। तो इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए हेल्दी डाइट लें।

खराब लाइफस्टाइल

अनहेल्दी डाइट के साथ किसी तरह की कोई फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते, तो मोटापे के साथ शरीर में और भी कई तरह के टॉक्सिक्स यानी गंदगी जमा होती रहती है, जो आपको रखती है बीमार।

बॉडी में न्यूट्रिशन की कमी

घर का बना सादा खाना रोटी, दाल-चावल ये सब बेशक हेल्दी हैं लेकिन बॉडी को और भी कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है, तो इसकी कमी पूरी करने के लिए सलाद, हरी सब्जियों और मौसमी फलों को भी सेवन करें।

हार्मोन का डिस्बैलेंस होना

शरीर में हॉर्मोन्स के असंतुलन की वजह से भी व्यक्ति अकसर बीमार रहता है। इसके पीछे बहुत ज्यादा तनाव, थायरॉइड, प्रेग्नेंसी और मोनोपॉज जैसी और भी कई वजहें हो सकती हैं।

अनहेल्दी डाइट

बहुत ज्यादा जंक, फैटी, स्पाइसी फूड्स का सेवन भी सेहत को कई तरीकों से प्रभावित करता है जिसमें से एक है बार-बार बीमार पडना। इसके अलावा साग-सब्जियों को आजकल केमिकल की मदद से पकाया जाता है जो हानिकारक है।

वजन कम करने के पिएं ग्रीन टी, मिलेंगे ये 5 फायदे