मक्खन


By Ritu Shaw03, Apr 2023 12:07 PMjagran.com

मक्खन का विकल्प

अगर आप भी इसी समस्या से जूझ रहे हैं और समझ नहीं पा रहे हैं कि मक्खन की जगह किसका सेवन करें, तो हम आपको कुछ स्वस्थ विकल्पों के बारे में बताने जा रहे हैं।

जैतून का तेल

जैतून का तेल मक्खन की जगह एक स्वस्थ विकल्प है। यह मोनोअनसैचुरेटेड फैट से भरपूर होता है, जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

पीनट मक्खन

मूंगफली का मक्खन या पीनट बटर ने पिछले कुछ समय में काफी लोकप्रियता हासिल की है। इसे आप आसानी से मक्खन की जगह पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

एवोकैडो

एवोकैडो छूने में मक्खन की तरह स्मूद होता है। ये दिल के लिए फायदेमंद मोनोअनसैचुरेटेड फैट से भरपूर होता है और इसमें आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं।

ग्रीक योगर्ट

ग्रीक योगर्ट फैट में कम और प्रोटीन और कैल्शियम में उच्च होता है, जिसकी वजह से ये एक हेल्दी ऑप्शन बन सकता है। बेकिंग के दौरान मक्खन की जगह ग्रीक योगर्ट का इस्तेमाल करें।

घी

घी एक प्रकार का स्पष्ट मक्खन है जिसे गर्म करके दूध के ठोस पदार्थों से अलग किया जाता है। घी लैक्टोज और कैसिइन से भी मुक्त है और मक्खन की तुलना में अधिक स्वस्थ होता है।

एप्पल सॉस

बेकिंग व्यंजनों में सेब का सॉस मक्खन की जगह पर एक स्वस्थ विकल्प हो सकता है। यह कैलोरी और फैट में कम होता है।

Disclaimer

लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

पेट फूलने की समस्या से राहत दिलाने वाले फूड आइटम्स