सौभाग्य और धन लाती हैं खाने की ये 7 चीज़ें


By Ruhee Parvez06, Oct 2022 02:52 PMjagran.com

आम

आम मां लक्ष्मी से जुड़ा है और इसलिए अक्सर पूजा कलश में इसकी पत्तियों और फलों का उपयोग किया जाता है। यह भी माना जाता है कि गुड़ और नारियल के साथ आम खाने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है।

घी

घी हमेशा से भारतीय संस्कृति का हिस्सा रहा है। सदियों से इसका उपयोग अनुष्ठानों में किया जाता रहा है। यहां तक ​​कि घी से दीया जलाने से घर में समृद्धि आती है और नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है।

लौंग

ऐसा माना जाता है कि जब आप किसी खास काम के लिए जा रहे हों, तो अपने बैग में कुछ लौंग रखने या चबाने से सौभाग्य आता है। इसलिए अगर आप किसी इंटरव्यू के लिए जा रहे हों तो साथ में लौंग ज़रूर रख लें।

मिर्च

भारतीय संस्कृतियों के अनुसार, लाल और हरी मिर्च का उपयोग बुरी नज़र और बुरी आत्माओं के प्रभाव को दूर करने के लिए किया जाता है। यही वजह है कि घर की चौखट पर नींबू-मिर्च को धागे में डालकर लटकाया जाता है।

मछली

माना जाता है कि मछली खाने या चढ़ाने से समृद्धि और खुशी मिलती है। बंगाली संस्कृति के अनुसार शादी के दौरान मछली उपहार में दी जाती है और ऐसा माना जाता है कि यह सुख और वैवाहिक आनंद लाती है।

दालें

कुछ संस्कृतियों के अनुसार, दाल का गोल आकार वित्तीय मुनाफे से जोड़ा जाता है। ऐसा माना जाता है कि इन्हें खाने और दान करने से सौभाग्य और वित्तीय स्थिरता आती है।

दालचीनी

दालचीनी एक जादुई मसाला है और इसे अक्सर वित्तीय स्थिरता से जोड़ा जाता है। अपने पर्स में दालचीनी की एक डंडी रखने से फिज़ूल खर्ची कम होती है।

भारत के सबसे प्रसिद्ध टूरिस्ट स्पॅाट