बदलते मौसम में सर्दी-खांसी से हैं परेशान, तो ये देसी उपाय आ सकते हैं बेहद काम


By Priyanka Singh11, Oct 2022 02:34 PMjagran.com

मसाला चाय

सिंपल चाय की जगह मसाला चाय पिएं। इस चाय में अदरक, तुलसी, काली मिर्च, लौंग, दालचीनी जैसी चीज़ें डालें। ये सारी ही चीज़ें चाय का स्वाद तो बढ़ाएंगी ही साथ ही सर्दी-जुकाम में जल्द राहत भी पहुंचाएंगी।

लहसुन

लहसुन का सेवन इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम करता है और सर्दी-जुकाम, गले में खराश जैसी समस्याओं से दूर रखता है। इसकी वजह से इसका एंटीफंगल, एंटीमाइक्रोबियल गुण। तो खाने में लहसुन की मात्रा बढ़ा दें।

आंवला

आंवले में विटामिन-सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। विटामिन सी इम्युनिटी बढ़ाने का काम करता है। इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग रहने से संक्रामक बीमारियों के होने की खतरा काफी रहता है।

काली मिर्च

बदलते मौसम के चलते अगर आपको सर्दी-जुकाम के साथ खांसी भी हो गई है, तो इससे तुरंत राहत पाने के लिए काली मिर्च का सेवन करें। आधा चम्मच काली मिर्च को देसी घी के साथ मिलाकर खाने से बहुत जल्द लाभ मिलेगा।

अदरक

अदरक में एंटी- इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। जो गले की खराश और दर्द में आराम देते हैं। अदरक वाली चाय पी सकते हैं या फिर दूध में अदरक को उबाल लें फिर उसे पिएं। वैसे इसे ऐसे चबाने से भी राहत मिलती है।

गरम पानी पिएं

इन दिनों में दूषित पानी की वजह से भी बहुत बीमारियां फैलती हैं. तो इन बीमारियों से दूर रहने के लिए पानी उबालकर पिएं। गर्म पानी पीना फायदेमंद होता है।

करवा चौथ पर इस बार ट्राई करें गोल्डन आई मेकअप