मॉडर्न लाइफस्टाइल


By 24, Mar 2023 03:29 PMjagran.com

खान-पान का असर

हम में से ज्यादातर लोग खराब दृष्टि के कारण चश्मा या लेंस का इस्तेमाल करते देखे जा सकते हैं। क्योंकि हम जो खाते हैं उसका हमारी धुंधली दृष्टि से बहुत कुछ लेना-देना है।

मछली

सैल्मन, टूना, सार्डिन और मैकेरल सहित ठंडे पानी की मछली में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जो सूखी आंखों, धब्बेदार अध: पतन और यहां तक कि मोतियाबिंद जैसे आंखों की गंभीर समस्या से बचाने में मदद कर सकते हैं।

अंडे

अंडे में ल्यूटिन और विटामिन ए भी होता है (जो रतौंधी और सूखी आंखों से बचा सकता है)। अंडे का सेवन आंखों के स्वास्थ्य और कार्यप्रणाली को बढ़ावा देता है।

खट्टे फल और जामुन

संतरे, अंगूर, नींबू और जामुन विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो मोतियाबिंद और धब्बेदार अध: पतन के जोखिम को कम कर सकते हैं।

साबुत अनाज

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) वाले भोजन के साथ आहार उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। क्विनोआ, ब्राउन राइस, साबुत जई और गेहूं की रोटी और पास्ता का सेवन करें।

मेवे

पिस्ता, अखरोट और बादाम ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन ई से भरपूर होते हैं जो आपकी आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।

अन्य फल और सब्जियां

गाजर, टमाटर, शिमला मिर्च, स्ट्रॉबेरी, कद्दू, मक्का, और खरबूजे जैसे खाद्य पदार्थ विटामिन ए और सी के लिए बेहतरीन स्रोत होते हैं, जो आपकी आंखों की सेहत के लिए अच्छे हैं।

पत्तेदार हरी सब्जियां

पालक, केल, और कोलार्ड ग्रीन्स विटामिन सी से भरपूर होते हैं और ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन जैसे महत्वपूर्ण पौधों के रंजक से भरे होते हैं जो धब्बेदार अध: पतन और मोतियाबिंद के विकास को रोकने में मदद करते हैं।

Disclaimer

लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

यह एक चीज है मृणाल ठाकुर की खूबसूरती राज़!