स्किन प्रॉब्लम


By Ritu Shaw04, Apr 2023 01:06 PMjagran.com

स्किन ट्रीटमेंट

महंगे स्किनकेयर प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट आजमा कर आप भी थक चुके हैं, फिर भी कुछ खास असर नहीं दिख रहा, तो हम आपको कुछ एंटी-एजिंग फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

एंटी-एजिंग फूड्स

सही आहार और जीवन शैली के साथ आप आपनी त्वचा को युवा दिखने मदद कर सकते हैं। फाइन लाइन्स और प्रीमैच्योर एजिंग से निपटने के लिए सही डाइट लेना अति आवश्यक है।

पालक

पालक विटामिन ए, सी, के और ई, मैग्नीशियम और ल्यूटिन का समृद्ध स्त्रोत है। इसे नियमित आहार में शामिल करना सिर्फ त्वचा ही नहीं बल्कि संपूर्ण सेहत और बालों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है।

पपीता

पपीता में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, खनिज और अन्य आवश्यक पोषक तत्व मौजूद हैं, जो स्किन की इलास्टिसिटी सुधारने और झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करने में मदद करते हैं।

ब्लूबेरी

ब्लूबेरी एंथोसायनिन, विटामिन ए और सी के रूप में जाने जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं। इनसे त्वचा को सन डैमेज, तनाव और प्रदूषण से बचाने में मदद मिल सकती है।

ब्रोकली

ब्रोकली विटामिन सी, के, फाइबर, फोलेट, एंटीऑक्सिडेंट और कैल्शियम सहित पोषक तत्वों का पावरहाउस है, जो शरीर को कोलेजन के उत्पादन के लिए बढ़ावा दे सकता है।

जलकुंभी

जलकुंभी या वॉटरक्रेस त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है। यह विटामिन ए और सी से भरपूर है, जो फाइन लाइन्स और झुर्रियों को दूर रखने में मदद करता है।

लाल शिमला मिर्च

लाल शिमला मिर्च में एंटी-एजिंग गुण होते हैं। साथ ही ये कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं। इसके अलावा इनमें कैरोटेनॉयड्स नाम के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सन डैमेज और प्रदूषण से बचाते हैं।

Disclaimer

लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

वीकेंड पर घूमने का है प्लान, तो ये जगह है एकदम बेस्ट