क्रिकेट के ये अनोखे रिकॉर्ड तोड़ना है नामुमकिन


By Amrendra Kumar Yadav27, Oct 2023 05:18 PMjagran.com

लोकप्रिय खेल है क्रिकेट

क्रिकेट दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है। भारत में इसकी लोकप्रियता सबसे अधिक है। क्रिकेट के इतिहास में एक से बढ़कर एक खिलाड़ी हुए हैं।

अनोखे रिकॉर्ड

क्रिकेट इतिहास में कई अनोखे रिकॉर्ड दर्ज हैं, जिनकी बराबरी करना किसी भी खिलाड़ी के लिए बहुत मुश्किल है। ऐसे ही कुछ अनोखे रिकॉर्ड की बात करेंगे।

सबसे ज्यादा रन

सचिन तेंदुलकर के खाते में वनडे इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। सचिन ने वनडे में 463 मुकाबले खेलते हुए 18,426 रन बनाए, जो कि किसी भी खिलाड़ी के लिए तोड़ना काफी मुश्किल है।

सबसे ज्यादा उम्र तक खेलने का रिकॉर्ड

यह रिकॉर्ड इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर विलफ्रेड रोड्स के नाम है, रोड्स ने 52 साल की उम्र में क्रिकेट से संन्यास लिया, जो किसी भी खिलाड़ी के बहुत मुश्किल भरा काम है।

एक मैच में 19 विकेट लेने का रिकॉर्ड

यह अनोखा रिकॉर्ड इंग्लैंड के जिम लेकर के नाम है। आस्ट्रेलिया के खिलाफ एक टेस्ट मैच में खेलते हुए जिम लेकर ने पहली पारी में 9 विकेट लिए और फिर दूसरी पारी में 10 विकेट लेकर इतिहास रच दिया। इस रिकॉर्ड को तोड़ना काफी मुश्किल है।

सबसे धीमा अर्धशतक

क्रिकेट के इतिहास में सबसे धीमा अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड ट्रेवर बेली के नाम है। इंग्लैंड के इस खिलाड़ी ने 350 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया है। इस मुकाबले में बेली ने 427 गेंदों में 68 रन बनाए।

सबसे ज्यादा औसत

सबसे ज्यादा औसत के साथ रन बनाने का रिकॉर्ड आस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज सर डॉन ब्रेडमैन के नाम है। डॉन ब्रेडमैन का टेस्ट क्रिकेट में 99.94 का औसत है, जो किसी भी खिलाड़ी के लिए तोड़ना बहुत मुश्किल है।

रोहित शर्मा का रिकॉर्ड

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में 264 रनों की विशाल पारी खेली। इस रिकॉर्ड की बराबरी करना काफी मुश्किल है।

पढ़ते रहें

क्रिकेट से जुड़ी ऐसी ही तमाम बड़ी खबरों के लिए पढ़ते रहें jagran.com

ये हैं वनडे वर्ल्ड कप 2023 में खेलने वाले सबसे उम्रदराज प्लेयर