वजाइना को स्वस्थ्य रखने के लिए जरूरी बातें


By Ritu Shaw29, Apr 2023 11:48 AMjagran.com

वजाइना को स्वस्थ्य रखने के लिए जरूरी बातें

योनि की स्वच्छता को लेकर ज्यादातर महिलाओं आज भी अनजान हैं। कई बार इसकी प्राकृतिक गंध को लेकर भी वे काफी चिंतित रहती हैं। इसके लिए वे साबुन का इस्तेमाल करने लगती हैं, जिसके कुछ दुष्परिणाम हैं।

संक्रमण होने का खतरा

साबुन में मौजूद हार्ष केमिकल्स वजाइना के पीएच लेवल को बिगाड़ सकते हैं, जिसकी वजह से खराब बैक्टीरिया बढ़ सकते हैं और इंफेक्शन का खतरा रहता है।

खुजली और ड्राईनेस

योनि में रोजाना साबुन के इस्तेमाल से ड्राईनेस और खुजली की समस्या हो सकती है। ये बैक्टीरियल वेजिनोसिस का खतरा बढ़ा सकता है।

जलन और सूजन

साबुन के इस्तेमाल से ड्राईनेस की समस्या हो सकती है, जो आगे चलकर जलन और सूजन की समस्या को बढ़ावा दे सकते हैं।

खराब पीएच लेवल

साबुन के इस्तेमाल से योनि अपना नेचुरल पीएच लेवल खोने लगता है। इससे ड्राईनेस की समस्या शुरू हो जाती है। जबकि वजाइना के नेचुरल पीएच लेवल हानिकारक बैक्टीरिया को दूर रखने में मदद करते हैं।

सादे पानी का इस्तेमाल

कोशिश करें कि वॉशरूम जाने के बाद सादे पानी से गुप्तांग को साफ करें। क्योंकि यहां कि स्किन चेहरे से ज्यादा नाजुक होती है। दिन में कई बार सफाई के लिए सादा पानी ठीक है।

फ्रेग्रेंस का इस्तेमाल न करें

गुप्तांग के गंध को हटाने के लिए किसी भी तरह की आर्टिफिशियल फ्रेग्रेंस जैसे डियो या इत्र का इस्तेमाल न करें। ये योनि के स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक हैं।

सूती अंडरगार्मेंट का इस्तेमाल करें

गुप्तांग को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है कि सूती कपड़े से बने अंडरगार्मेंट का इस्तेमाल करें। सिंथेटिक कपड़े शरीर को सांस लेने में दिक्कत पैदा करते हैं और त्वचा के लिए भी काफी हानिकारक होते हैं।

तस्वीर में छुपा है न्यूजपेपर, 90 प्रतिशत खोजने में असफल