Mutual Fund में निवेश करने कर रहे हैं प्लान,इन बातों का रखें ध्यान


By Amrendra Kumar Yadav04, Nov 2023 08:00 AMjagran.com

Mutual Fund

मुचुअल फंड आज के समय में इनवेस्ट करने का एक पॉपुलर ऑप्शन है। यहां पर अधिक रिटर्न मिलता है, इस वजह से लोग यहां इनवेस्ट करना पसंद करते हैं।

बढ़ रही है लोकप्रियता

अच्छा रिटर्न मिलने की वजह से मुुचुअल फंड की लोकप्रियता बढ़ रही है। इसके माध्यम से आपका पैसा कई कंपनियों में इनवेस्ट किया जाता है।

ध्यान रखें ये बातें

ऐसे में अगर आप भी मुचुअल फंड में निवेश करने का प्लान कर रहे हैं तो इन चीजों का ध्यान रखें। ये बातें आपको अच्छा रिटर्न दिलाने में मदद कर सकती हैं।

रिस्क एनालाइज

मुचुअल फंड में इनवेस्ट करने से पहले रिस्क कैपेसिटी एनालाइज करें, ऐसा करने पर आप ज्यादा जोखिम उठाने से बचते हैं। उतना ही इनवेस्ट करें, जितना रिस्क ले सकें। हाई रिटर्न के लिए हाई रिस्क लेना पड़ता है।

स्कीम सेलेक्शन में बरतें सावधानी

स्कीम का सेलेक्शन करते वक्त सही से जांच करें और कंपेयर करें, कई स्कीमों की तुलना कर सकते हैं कि किसमें अधिक रिटर्न मिलने की संभावना है।

कई जगह करें निवेश

इनवेस्ट करते समय यह ध्यान रखें कि सारा पैसा एक ही जगह न इनवेस्ट करें, अपने पैसों को अलग-अलग स्कीम्स में इनवेस्ट करें। ऐसा करने से उतार-चढ़ाव का कोई खास प्रभाव नहीं पड़ता है।

फंड मैनेडर से लें सलाह

इनवेस्ट करते समय फंड मैनेजर से सलाह लें, ऐसी स्कीम्स में निवेश करें जहां पर फंड मैनेजर का कम से कम 4 से 5 साल का अनुभव हो।

एसआईपी में करें इनवेस्ट

एसआईपी यानी सिस्टमेटिक इनवेस्टमेंट प्लान, इसमें इनवेस्ट करने से मार्केट के उतार-चढ़ाव के आधार पर हाई रिटर्न मिलने की संभावना होती है।

पढ़ते रहें

ऐसी ही अन्य खबरों के लिए पढ़ते रहें jagran.com

इन चीजों से बरकरार रहती है आंखों की रोशनी