बालों को धूप से बचाने के लिए टिप्स


By Ritu Shaw20, Apr 2023 02:30 PMjagran.com

बालों को डीप कंडीशन करें

बालों को धूप से होने वाले नुकसान से बचाने के नियमित रूप से डीप कंडीशनिंग करें, जिससे उनमें नमी बनी रहे और हाइड्रेटेड रहने में मदद मिल सके।

शैंपू का कम इस्तेमाल करें

अगर आपको रोजाना शैंपू करने की आदत है, तो इस आदत को बदल लें। गर्मी की तपिश से बालों का प्राकृतिक तेल पहले ही कम हो जाता है। ऐसे में बालों में नियमित शैम्पू इसके प्राकृतिक तेल को और भी कम कर सकते हैं।

हेयर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें

चिलचिलाती गर्मी में बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन की जरूरत जितनी त्वचा को होती है, उतनी ही आवश्यकता स्कैल्प को भी होती है। अपने बालों में कंघी करने के बाद बाहर जाने से पहले स्कैल्प पर हेयर सनस्क्रीन लगा

बालों को ढकें

गर्मियों में बालों की सुरक्षा के लिए इन्हें ढंकना सबसे आम तरीका है। धूप में बाहर जाते समय छाते का प्रयोग करें या फिर कैप और दुपट्टे की मदद से इन्हें कवर कर सकते हैं।

डाइट में शामिल करें एंटीऑक्सीडेंट

सूरज की हानिकारक किरणें बालों को ऑक्सीडेटिव नुकसान पहुंचाती हैं और इसके प्रभावों को उलटने के लिए आहार में बहुत सारे ताजे फलों और सब्जियों को शामिल करना महत्वपूर्ण है।

बालों पर सुरक्षात्मक परत बनाएं

बालों की देखभाल के लिए लीव-इन कंडीशनर या हेयर सीरम का उपयोग करें, जो बालों की लटों पर एक पतली परत बनाते हैं। इससे हानिकारक यूवी विकिरण के प्रभाव से बालों को बचाया जा सकता है।

ब्लीच का इस्तेमाल न करें

सूरज की तेज किरणें बालों की लटों के लिए ब्लीच का काम करती हैं, जिससे इनमें और भी रूखापन आ जाता है और ये ड्राई हो जाते हैं। इसलिए सलाह दी जाती है कि गर्मियों के दौरान बालों को रंगने से बचें।

Disclaimer

लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

सफेद बालों से है परेशान डाइट में शामिल करें ये चीजें