लिफ्ट के बजाय सीढ़ियां लें


By Ritu Shaw10, Apr 2023 02:28 PMjagran.com

पैदल चलें

टहलना एक आम दैनिक दिनचर्या है और इस तरह से आप बिना कसरत किए ही कैलोरी बर्न कर सकते हैं। हर दिन सिर्फ 30 मिनट टहलने से लगभग 150-200 कैलोरी बर्न की जा सकती है।

खड़े होकर फोन पर बात करें

अगर आपको रोजाना फोन पर बहुत अधिक समय बिताना पड़ता है, तो कोशिश करें कि बात करते समय खड़े हो जाएं। इससे आपके शरीर को अधिक मेहनत करनी पड़ती है , जिससे कैलोरी बर्न होगा।

ज्यादा खड़े रहें और कम बैठें

हममें से ज्यादातर लोग डेस्क पर या कंप्यूटर के सामने बैठकर काफी समय बिताते हैं। कोशिश करें कि हर घंटे कुछ मिनटों के लिए खड़े हो जाएं। इससे भी काफी मदद मिलेगी।

घर की सफाई करें

वैक्यूमिंग, स्वीपिंग और डस्टिंग के लिए शरीर को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है, जिससे आपको कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है।

कुकिंग करना

खाना पकाना कैलोरी बर्न करने का एक और शानदार तरीका हो सकता है। हर दिन एक पूरा मील तैयार करने के लिए शरीर को काफी मेहनत करनी पड़ती है, जिससे अधिक कैलोरी बर्न हो सकती है।

खूब पानी पिएं

ठंडा पानी पीने से अधिक कैलोरी जलाने में भी मदद मिल सकती है, क्योंकि शरीर के तापमान पर पानी गर्म करने के लिए बॉडी को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है।

पर्याप्त नींद लें

नींद की कमी से वजन बढ़ सकता है और मेटाबॉलिज्म धीमा हो सकता है। इसलिए कोशिश करें कि हर रात पर्याप्त नींद लें ताकि कैलोरी बर्न करने में मदद मिले।

च्युइंग गम चबाएं

च्युइंग गम चबाने से कैलोरी बर्न करने में तो मदद मिलेगी ही, साथ ही यह आपकी भूख को भी कम कर सकता है। इस तरह अनहेल्दी स्नैकिंग से बचने में भी काफी मदद मिल सकती है।

बार-बार ब्रेक लें

अध्ययनों से पता चला है कि हर 30 मिनट में ब्रेक लेने से अधिक कैलोरी जलाने, एकाग्रता और उत्पादकता को सुधारने में मदद मिल सकती है।

डेंगू से बचाव के लिए पीएं ये ड्रिंक्स.....