दिन में दो बार नहाएं


By Ritu Shaw29, Apr 2023 12:37 PMjagran.com

कपड़े पहनने से पहले शरीर को सूखने दें

बेहतर होगा कि कपड़े पहनने से पहले अपने शरीर को सूखने दें। अपने शरीर को अच्छी तरह से सुखाने के लिए अपने शरीर को तौलिये से अच्छी तरह पोंछ लें क्योंकि गीलापन पसीने को आसानी से आकर्षित करता है।

अनचाहे बालों से छुटकारा

चाहे आप पूरी बाजू के कपड़े पहनें या बिना बाजू के टॉप और टी-शर्ट, अनचाहे बालों को साफ कर लें, क्योंकि पसीने की वजह से ये दुर्गंध को जन्म देते हैं।

साबुन का प्रयोग

शरीर के प्रकार के अनुसार साबुन का चयन करने के लिए त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें। अगर आपको त्वचा संबंधी कोई एलर्जी या संक्रमण है, तो उन्हें पहले से बता दें।

एसेंशियल ऑयल

लैवेंडर, पेपरमिंट और पाइन जैसे आवश्यक तेलों का उपयोग भी शरीर की दुर्गंध को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है। ये तेल न केवल आपको अच्छी खुशबू देते हैं बल्कि लंबे समय तक खुशबू प्रदान करते हैं।

नींबू का इस्तेमाल

जिन हिस्सों से बहुत ज्यादा बदबू आती है उन पर नींबू रगड़ने से बदबू कम करने में मदद मिल सकती है। बाल्टी में नींबू निचोड़कर उस पानी से नहा सकते हैं। पैरों से आने वाली बदबू में भी यह एक अचूक उपाय है।

डाइट का ध्यान दें

ज्यादा पसीना आने के पीछे ऑयली या तला हुआ खाना और मसालेदार खाना भी एक बड़ा कारण हो सकता है जो थोड़ी देर बाद शरीर से दुर्गंध में बदल जाता है।

सही जूते और कपड़े पहनें

नायलोन या सिंथेटिक चीजों से बने कपड़े न पहनें क्योंकि ये पसीने को बरकरार रखते हैं। ढीले, आरामदायक सूती कपड़े पहनें जो पसीने को सोखने में मदद करते हैं। साथ ही जूते पहनते समय भी इसपर गौर करें।

डिओडोरेंट के साथ एंटीपर्सपिरेंट

एक डिओडोरेंट पसीने की तेज गंध को कवर करता है लेकिन दिन के दौरान अत्यधिक पसीने को नियंत्रित करने के लिए एक एंटीपर्सपिरेंट की भी आवश्यकता होती है। दोनों का साथ में इस्तेमाल शरीर की गंध को दूर रखेगा।

विनेगर

विनेगर एक जीवाणुरोधी वातावरण बनाने वाली त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद करता है। शरीर की गंध को रोकने के लिए उन हिस्सों पर विनेगर स्प्रे कर सकते हैं जहां पसीना अधिक होता है।

वजाइना को स्वस्थ्य रखने के लिए जरूरी बातें