दिवाली पर बाल कटवाने से क्या होता है?


By Ashish Mishra26, Oct 2024 11:52 AMjagran.com

दिवाली 2024

सनातन धर्म में दिवाली पर पूजा-पाठ करने का विधान होता है। ऐसा करने से जीवन में खुशहाली आती है। आइए जानते हैं कि दिवाली पर बाल कटवाने से क्या होता है?

दिवाली कब है?

पंचांग के अनुसार, इस बार दिवाली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी। इस दिन देवी-देवताओं की पूजा करने से जीवन में आने वाली परेशानियां दूर होने लगती हैं।

दिवाली बाल कटवाना

कई काम ऐसे होते हैं, जिसे दिवाली के दिन करने से बचना चाहिए। वहीं, अगर आप इस दिन बाल कटवाते हैं, तो कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

मां लक्ष्मी होती है नाराज

दिवाली के दिन बाल कटवाने से मां लक्ष्मी नाराज होने लगती हैं। इससे व्यक्ति को जीवन में धन से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

नकारात्मक ऊर्जा का संचार

दिवाली के बाल या नाखून कटवाने से नकारात्मक ऊर्जा का सामना करना पड़ सकता है। ऐसा करने से बनते हुए काम भी बिगड़ने लगते हैं।

आर्थिक तंगी का सामना करना

दिवाली के दिन बाल कटवाने से मां लक्ष्मी रुष्ट होती है, जिसे व्यक्ति को आर्थिक तंगी की समस्या होने लगती है। इससे बचने के लिए इस दिन बाल कटवाने से बचें।

कार्य में असफलता

अगर आप दिवाली के दिन बाल कटवाते हैं, तो आपको कार्य में असफलता मिल सकती है। इस दिन नाखून काटने से भी बचना चाहिए।

इन चीजों का दान करें

दिवाली पर गरीब और जरूतमंद लोगों को अनाज, वस्त्र, मिठाई, झाड़ू और धन आदि का दान करना चाहिए। इससे जीवन में किसी भी चीज की कमी नहीं होती है।

पढ़ते रहें

दिवाली पर ध्यान रखने वाली बातों के बारे में जानने समेत अध्यात्म से जुड़ी तमाम जानकारियों के लिए जुड़े रहें jagran.com के साथ

धनतेरस पर कितने दीपक जलाए जाते हैं?