Exit Poll क्या है? जानें कहां से हुई थी इसकी शुरुआत?


By Amrendra Kumar Yadav30, Nov 2023 02:03 PMjagran.com

चुनाव प्रक्रिया

5 राज्यों में चुनाव प्रक्रिया जारी है। तेलंगाना में आज वोटिंग हो रही है। इन राज्यों के चुनावों के नतीजे 3 दिसंबर को आने हैं। हालांकि इन राज्यों के लिए एग्जिट पोल आज शाम से जारी होंगे।

क्या है एग्जिट पोल?

यह एक चुनावी सर्वे है, जो वोटिंग के दिन जारी किया जाता है। जब मतदाता वोट करने के लिए जाते हैं, तो कुछ न्यूज एजेंसी और सर्वे करने वाले लोग मतदाताओं से मतदान के बारे में सवाल करते हैं, इसके आधार पर ही एग्जिट पोल तैयार होता है।

एग्जिट पोल से लगाया जाता है अंदाजा

एग्जिट पोल से ही अंदाजा लगाया जाता है कि मतदाता किस पार्टी को दावेदार मान रहे हैं और कौन सी पार्टी चुनावों में जीत सकती है।

क्या है ओपिनियन पोल?

ओपेनियन पोल भी एक तरह का चुनावी सर्वे है, जो चुनावों से पहले कराया जाता है। इसके माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों की जनता से उनका मूड जानने की कोशिश की जाती है।

मतदान के बाद जारी होता है एग्जिट पोल

मतदान संपन्न होने के बाद ही एग्जिट पोल जारी किया जाता है। इसलिए तेलंगाना में चुनाव संपन्न होने के बाद पांचों राज्यों के लिए एग्जिट पोल जारी किए जाएंगे।

वोटिंग से पहले नहीं कर सकते जारी

एग्जिट पोल को वोटिंग से पहले जारी नहीं कर सकते, लोक प्रतिनिधित्व कानून की धारा 126 ए के तहत ऐसा करना अपराध है और इसके लिए 2 साल तक की सजा हो सकती है और साथ ही जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

कब हुई थी एग्जिट पोल की शुरूआत?

एग्जिट पोल की शुरूआत सबसे पहले अमेरिका में हुई थी, जार्ज गैलप और क्लॉड रॉबिंसन ने अमेरिकी सरकार के कामकाज को जानने के लिए इसकी पहल की थी।

भारत में कब हुई शुरूआत?

आपको बता दें कि भारत में एग्जिट पोल की शुरूआत सर्वप्रथम 1960 में सीएसडीएस ने की थी। साल 1996 में सीएसडीएस ने पूरे देश में सर्वे किया था और यह दूरदर्शन पर प्रसारित किया गया था।

पढ़ते रहें

पॉलिटिक्स से जुड़ी ऐसी ही अन्य खबरों के लिए पढ़ते रहें jagran.com

Rajasthan Election 2023: विधानसभा की 199 सीटों पर वोटिंग, इस दिन आएंगे नतीजे