Mahashivratri कब है? जानें शुभ मुहूर्त


By Amrendra Kumar Yadav28, Feb 2024 09:00 AMjagran.com

महाशिवरात्रि पर्व का विशेष महत्व

महाशिवरात्रि पर्व का विशेष महत्व है, इस दिन माता पार्वती और भगवान शिव का विवाह हुआ था, इस दिन विधि-विधान से भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है।

इस साल कब है महाशिवरात्रि?

इस साल महाशिवरात्रि का शुभ मुहूर्त 8 मार्च को रात्रि 9 बजकर 57 मिनट से शुरु होकर 9 मार्च को शाम 6 बजकर 17 मिनट तक रहेगा।

पूजा का शुभ मुहूर्त

वहीं पूजा का शुभ मुहूर्त की बात करें तो रात में 12 बजकर 7 मिनट से लेकर 12 बजकर 56 मिनट तक है, वहीं ब्रह्म मुहूर्त में पूजा करने का समय 5 बजे से शुरु होगा।

कैसे करें पूजा?

पूजा करने के लिए सबसे पहले दैनिक क्रियाओं से निवृत्त होकर मंदिर की सफाई करें और फिर स्नानादि के बाद स्वच्छ वस्त्रों को धारण करें।

गणेश जी को प्रणाम करें

वहीं पूजा शुरू करने से पहले गणेश जी को प्रणाम करें और माता पार्वती तथा शिव जी की विधि-विधान से पूजा करें। माता पार्वती और शिव जी के साथ नंदी की मूर्ति स्थापित करें।

शिवलिंग का जलाभिषेक करें

इसके बाद शिवलिंग का जलाभिषेक करें और बेलपत्र, धतूरा, चंदन, चावल, दूध, दही आदि अर्पित करें। इसके बाद पंचामृत से अभिषेक करें।

शिवपुराण का करें पाठ

इस दिन शिव पुराण का पाठ करना चाहिए और रात्रि जागरण भी करना चाहिए, ऐसा करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और शिव जी की कृपा प्राप्त होती है।

शिव जी की करें आरती

पूजा के बाद शिव जी की आरती अवश्य करें, ऐसा करने से शिव जी प्रसन्न होते हैं और भक्तों को शुभ फल प्रदान करते हैं।

महाशिवरात्रि के दिन शिव जी की विधि-विधान से पूजा करें, धर्म और आध्यात्म से जुड़ी ऐसी ही अन्य खबरों के लिए पढ़ते रहें JAGRAN.COM

महिलाएं भूलकर भी न दें ये 5 चीजें, नहीं तो हो सकता है अनर्थ