माइग्रेन के दर्द को दूर करते हैं ये योगासन


By Amrendra Kumar Yadav06, Nov 2023 07:23 PMjagran.com

माइग्रेन

माइग्रेन की समस्या दिमाग से सबंधित होती है। इसमें अचानक से बहुत तेज सिर दर्द होने लगता है।

माइग्रेन से बचाव

माइग्रेन से बचाव के लिए डॉक्टर की सलाह से दवाई लें। इसके अलावा इन योगासन का भी सहारा ले सकते हैं। ये योगासन माइग्रेन में होने वाले सिरदर्द को कम कर सकते हैं।

पद्मासन

इसे लोटस पोज के नाम से भी जाना जाता है। इसे करने के लिए सबसे पहले पैरों को फैलाकर रखें और रीढ़ को सीधा रखें। अब दाहिने घुटने को मोड़कर बाएं जांघ पर रखें।

गहरी सांस लेकर छोड़ें

ऐसा ही दूसरे पैर के साथ करें, अब दोनों पैरों को मोड़ें और हाथों को मुद्रा स्थिति में दोनों घुटनों पर रखें। इसके बाद इस मुद्रा में गहरी सांस लें और फिर छोड़ें।

बालासन

इस आसन को चाइल्ड पोज के नाम से भी जाना जाता है। इसे करने से नर्व सिस्टम को आराम मिलता है और माइग्रेन से होने वाले सिरदर्द में राहत मिलती है।

कैसे करें

इसे करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं, हाथों और पैरों को सीधा रखें। इसके बाद उठकर बैठें और फिर आगे की ओर झुककर सिर को घुटनों पर रखें।

श्वासासन

इसे करने से पूरी बॉडी को आराम मिलता है। इसे आसानी से किया जा सकता है। इससे मस्तिष्क शांत रहता है जिससे माइग्रेन में होने वाला दर्द कम होता है।

कैसे करें

इसे करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं और फिर हाथों और पैरों को ढीला छोड़ दें, पैरों को एक-दूसरे से दूर रखकर हाथों को सीधा रखें और फिर इस मुद्रा में 1-2 मिनट तक रहें। वापस से उठकर बैठ जाएं।

पढ़ते रहें

लाइफस्टाइल और हेल्थ से जुड़ी ऐसी ही अन्य खबरों के लिए पढ़ते रहें jagran.com

सुबह की इन 5 आदतों से शरीर को मिलती है भरपूर एनर्जी