बुढ़ापे में भी दिखना चाहते हैं जवां, आज से करें ये 4 योगासन


By Farhan Khan11, Aug 2023 12:05 PMjagran.com

बीमार

सेहतमंद रहने के साथ ही अक्सर लोग अपनी सुंदरता का खास ख्याल रखते हैं लेकिन काम का बढ़ता प्रेशर और खराब जीवनशैली की वजह से लोग बीमार हो जाते हैं।

ये योगासन

लेकिन आज हम आपको ऐसे कुछ योगासन के बारे में बताएंगे, जो न सिर्फ आपको हेल्दी रखेंगे बल्कि बढ़ती उम्र में भी आपको जवां रखेंगे।

चक्रासन

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं। अब हिप्‍स को बराबर दूरी से खोलकर घुटनों से मोड़े और पंजों को मैट पर रखें।

सिर मैट पर रखें

इसके बाद हाथों को कंधों के पास मोड़कर लाएं और हथेलियों को जमीन पर रखें। अब सांस लेते और छोड़ते हुए शरीर के ऊपरी हिस्‍से को उठाएं और सिर को मैट पर रखें।

चेस्ट स्ट्रेच करें

इसके बाद सांस भरते हुए सिर को भी ऊपर उठाएं। कमर और सिर को पूरी तरह से ऊपर की ओर उठाकर पैरों, हाथों, कमर और चेस्‍ट को स्‍ट्रेच करें।

बालासन

सबसे पहले घुटनों को मोड़कर जमीन पर बैठ जाएं और हिप्‍स को पैरों पर टिकाएं। इसके बाद अब सिर को नीचे की ओर झुकाते हुए जमीन पर रख दें।

इसी अवस्था में रुके

अब चेस्‍ट को अपनी जांघों पर रखें और दोनों हाथों को अपने सिर के सामने सीधा करके रखें। कुछ देर इसी अवस्था में रुकें।

चतुरंग दंडासन

सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं और दोनों हाथों को चेस्ट के पास रखें। अब अपने वजन को हाथों पर डालते हुए शरीर को जमीन से ऊपर उठाएं। पैरों को अंगुलियों के सहारे जमीन पर रहने दें।

हलासन

सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं। अपनी हथेलियों को शरीर के पास ही रखें। अब पैरों को ऊपर उठाने के लिए, हथेलियों को फर्श पर दबाएं। इसके बाद पैरों को सिर के पीछे ले जाएं। अब हथेलियों से पीठ को सहारा दें और इस आसन में कुछ देर रुकें।

डैंड्रफ से हैं परेशान, ऐसे करें सिरके का इस्तेमाल