चेहरे को निखारते हैं ये 2 योगासन


By Amrendra Kumar Yadav20, Dec 2023 11:55 AMjagran.com

चमकती स्किन

चमकती दमकती स्किन सभी को चाहिए होती है, इसके लिए तरह-तरह के उपाय भी करते हैं। महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स कुछ हद तक मदद कर सकते हैं लेकिन बाद में इनके साइड इफेक्टस भी झेलने पड़ सकते हैं।

ब्लड सर्कुलेशन सही से न हो पाना

अगर शरीर में सही तरीके से ब्लड सर्कुलेशन नहीं हो रहा है तो इससे सेहत से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं और चेहरे का निखार भी कम होने लगता है।

करें ये योगासन

ऐसे में ब्लड सर्कुलेशन को बनाए रखने के लिए योगासन का सहारा लिया जा सकता है, ये योगासन करके स्किन में गुलाब जैसा निखार आएगा।

हलासन करें

हलासन सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है, इससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है जिससे कई तरह की परेशानियां दूर होती हैं।

कैसे करें हलासन?

हलासन करने के लिए सबसे पहले सीधा पीठ के बल लेट जाएं, इसके बाद पैरों को ऊपर की ओर उठाएं जो कमर से 90 डिग्री का कोण बनाते हों।

पैरों को जमीन पर छुआएं

इसके बाद पैरों को सिर के पीछे ले जाकर अंगूठों को जमीन पर छुआएं। हाथों की हथेली को जमीन पर रखें, थोड़ी देर इसी मुद्रा में रहने के बाद वापस सामान्य मुद्रा में आएंं।

सर्वांगासन करें

यह आसन करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं और कंधों के नीचे चादर रखें। सीधे लेटे रहें और हथेलियों को जमीन पर रखें। इसके बाद पैरों को ऊपर की ओर उठाएं।

हाथों से कमर को दें सहारा

इसके बाद हाथों से कमर को सहारा दें इस स्थिति में 1-2 मिनट रहें और फिर वापस सामान्य मुद्रा में वापस आएं। रोजाना इस आसन को करने से चेहरे पर रंगत आने लगेगी।

पढ़ते रहें

लाइफस्टाइल और हेल्थ से जुड़ी ऐसी ही अन्य खबरों के लिए पढ़ते रहें JAGRAN.COM

इन लोगों को नहीं करना चाहिए फूलगोभी का सेवन