सर्दियों में बिस्‍तर में ही करें ये योगासन, शरीर रहेगा गर्म


By Amrendra Kumar Yadav07, Dec 2023 03:19 PMjagran.com

सर्दियों का मौसम

सर्दियों के मौसम में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है, ठंड से बचाव से साथ-साथ खानपान का भी ध्यान रखना पड़ता है।

सर्दियों से बचने में योगासन करें

सर्दियों से बचाव के लिए कुछ योगासन रोजाना करें, इनको करने से शरीर गर्म रहता है और आलस व थकान भी दूर होती है।

हलासन करें

सर्दियों से बचाव के लिए हलासन बहुत लाभकारी हो सकता है, इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं और फिर पेट की मांसपेशियों को सिकोड़कर पैरों को ऊपर 90 डिग्री तक ऊपर करें।

पैरों को सिर के पीछे ले जाएं

इसके बाद हथेलियों की पकड़ को जमीन पर मजबूत करते हुए पैरों को सिर के पीछे ले जाएं, इसे करते समय पीठ का हिस्सा ऊपर उठाएं। थोड़ी देर इसी अवस्था में रहकर वापस सामान्य अवस्था में आएं।

भुजंगासन करें

इसे कोबरा पोज के नाम से भी जाना जाता है, इसे करने के लिए पहले पेट के बल लेट जाएं और हथेलियों को कंधों के नीचे रखें, पैरों की उंगलियों को जमीन पर रखें।

सिर,कंधों को ऊपर उठाएं

इसके बाद गहरी सांस लेकर सिर और कंधों को ऊपर उठाएं, पैरों की उंगलियों पर दबाव डालने से इससे मांसपेशियों में खिंचाव होता है, सर्दियों में रोजाना इसे करने से सर्दी नहीं लगती है।

गरुड़ासन करें

इसे ईगल पोज के नाम से भी जाना जाता है, इसे करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और सांस लेते रहें। इसके बाद घुटनों को मोड़करा हाथों को सामने की ओर करना है।

दाएं पैर पर संतुलन बनाएं

इसके बाद दाएं पैर पर संतुलन बनाकर बाएं पैर को ऊपर लाएं, इस पैर को दाएं पैर से घुमाकर पीछे की ओर लाएं। इसके बाद हथेलियों को कोहनी से मोड़कर क्रॉस करें और फिर नमस्कार की मुद्रा में आएं।

पढ़ते रहें

लाइफस्टाइल और हेल्थ से जुड़ी ऐसी ही अन्य खबरों के लिए पढ़ते रहें jagran.com

त्‍वचा के लिए अमृत है आंवला, ऐसे करें इस्तेमाल