Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

89 निर्दलीय समेत 449 लोगों ने भरा पर्चा

जागरण संवाददाता, आसनसोल : आसनसोल नगरनिगम के 106 वार्डो में 22 जनवरी को होने वाले चुनाव के लिए 89 निर

By JagranEdited By: Updated: Mon, 03 Jan 2022 08:06 PM (IST)
Hero Image
89 निर्दलीय समेत 449 लोगों ने भरा पर्चा

जागरण संवाददाता, आसनसोल : आसनसोल नगरनिगम के 106 वार्डो में 22 जनवरी को होने वाले चुनाव के लिए 89 निर्दलीय समेत 449 उम्मीदवारों ने पर्चा भरा। सोमवार को पर्चा भरने का अंतिम दिन था। संत जोसेफ हाई स्कूल नामांकन केंद्र में नामांकन को लेकर सुबह से ही काफी गहमागहमी रही। सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस ने पुख्ता इंतजाम किये थे। राज्य के कानून एवं लोक निर्माण विभाग मंत्री मलय घटक, प्रदेश टीएमसी सचिव वी. शिवदासन दासू, जिलाध्यक्ष विधान उपाध्याय की मौजूदगी में टीएमसी के उम्मीदवारों ने सभी 106 वार्डों पर्चा भरा। इसके बाद टीएमसी नेताओं ने कहा कि आसनसोल की जनता ममता बनर्जी के साथ है। वे विकास चाहते हैं। इसलिए हम सभी वार्डों में जीतेंगे। हम पहले स्थान पर रहेंगे, बाकी दूसरे, तीसरे और चौथे स्थान पर रहने के लिए लड़ाई करेंगे।

वहीं भाजपा उम्मीदवारों के नामांकन पत्र जमा करने के लिए पार्टी जिलाध्यक्ष दिलीप डे और पूर्व मेयर जितेंद्र तिवारी नामांकन केंद्र पर मौजूद थे। भाजपा के 102 उम्मीदवारों ने पर्चा भरा है। भाजपा रेलपार के वार्ड 23, 25 और 26 और रानीगंज के वार्ड 35 में उम्मीदवार नहीं दे पाई है। वार्ड 23 से भाजपा प्रत्याशी अरविद तिवारी द्वारा पर्चा न भरने से तरह-तरह की चर्चाओं का बाजार गर्म है।

वहीं वाममोर्चा ने 106 में से 95 वार्डों में नामांकन पत्र दाखिल किया है। पता चला है कि वामपंथियों ने वार्ड 77 समेत आठ वार्डों में निर्दल उम्मीदवार को समर्थन का फैसला किया है। इस संबंध में पश्चिम बर्दवान जिला माकपा सचिव गौरंगा चट्टोपाध्याय ने कहा कि वामपंथी वार्ड आठ में निर्दलीय उम्मीदवार का समर्थन करेंगे। साथ ही जिस वार्ड में हमें लगता है कि कोई निर्दलीय उम्मीदवार मजबूत है, तो उसके जीतने का मौका है। तब वहां भी निर्दलीय उम्मीदवार का समर्थन करेंगे। ताकि साम्प्रदायिक भाजपा और तृणमूल कांग्रेस को हराया जा सके।

95 वार्डों में से वाम दलों की प्रमुख सहयोगी माकपा ने 68 वार्डों में उम्मीदवार उतारे हैं. तीन सहयोगी भाकपा ने 8 वार्डों में, आरएसपी ने 6 वार्डों में और 13 वार्डों में फॉरवर्ड ब्लॉक ने उम्मीदवार दिये हैं।

वहीं कांग्रेस की ओर से 62 वार्डों में उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई। लेकिन पता चला है कि 54 वार्डों में कांग्रेस उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र जमा कर दिया है। इस संदर्भ में कांग्रेस जिलाध्यक्ष देबेश चक्रवर्ती ने कहा कि सत्ताधारी पार्टी ने उम्मीदवारों को धमकाया है। ऐसा खासतौर पर कुल्टी इलाके में हुआ है। इस वजह से नामों की घोषणा के बाद भी तीन वार्डों के उम्मीदवार नामांकन पत्र जमा नहीं कर सके। उन्होंने दावा किया कि 59 कांग्रेस प्रत्याशियों ने पर्चा भरा है। उन्होंने आगे कहा कि जिन वार्डों में उम्मीदवार नहीं खड़े किए जा सकते हैं, वहां पार्टी निर्दलियों का समर्थन करेगी।

इस दिन, कई वार्डों में कई दिग्गज नेताओं ने पार्टी से टिकट न मिलने पर निर्दलीय उम्मीदवारों के रूप में नामांकन जमा किया। प्रशासन सूत्रों के अनुसार 89 उम्मीदवारों ने निर्दलियों के रूप में नामांकन पत्र जमा किया है। वहीं चार अन्य पार्टी से हैं। पर्चा भरने के लिए 569 लोगों ने प्रपत्र लिया था। 4 जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी, छह जनवरी नाम वापसी की अंतिम तिथि है। इसके बाद उम्मीदवारों की अंतिम सूची जारी की जाएगी।