Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बीएसएफ ने दक्षिण दिनाजपुर बॉर्डर से एक भारतीय तस्‍कर को कफ सिरप के साथ पकड़ा

बीएसएफ के जवानों ने दक्षिण दिनाजपुर के दराजपुर सीमा से एक भारतीय तस्कर को बीते मंगलवार उस समय पकड़ा जब वह भारत-बांग्लादेश सीमा क्षेत्र में अवैध रूप से बांग्लादेश में फेंसिडिल कफ सिरप की तस्करी करने की कोशिश कर रहा था।

By Sumita JaiswalEdited By: Updated: Wed, 15 Jun 2022 01:52 PM (IST)
Hero Image
बीएसएफ जवानों ने भारतीय तस्‍कर को दबोचा। सांकेतिक तस्‍वीर।

सिलीगुड़ी, जागरण संवाददाता। बीएसएफ के जवानों ने दक्षिण दिनाजपुर के दराजपुर सीमा से एक भारतीय तस्कर को बीते मंगलवार उस समय पकड़ा जब वह भारत-बांग्लादेश सीमा क्षेत्र में अवैध रूप से बांग्लादेश में फेंसिडिल कफ सिरप की तस्करी करने की कोशिश कर रहा था। पकड़े गए भारतीय तस्कर की पहचान भीम हेम्ब्रम (33) पुत्र भैया हेम्ब्रम के रूप में हुई है, जो  गिरफ्तार पश्चिम बंगाल के दक्षिण दिनाजपुर जिला अंतर्गत कुमारगंज थाना इलाके के देवीपुर गांव का निवासी बताया गया है। गिरफ्तार  भारतीय तस्कर को अगली कार्रवाई के लिए पुलिस स्टेशन कुमारगंज  को सौंप दिया गया है। यह कार्रवाई सीमा सुरक्षा बल (BSF) के उत्तर बंगाल फ्रंटियर अंतर्गत दक्षिण दिनाजपुर जिले के रायगंज सेक्टर के तहत 26 वीं वाहिनी द्वारा की गई है।

उपरोक्त के अलावा 14-15 जून 2022 मध्य रात्रि तक बीएसएफ उत्तर बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने अपने-अपने सीमावर्ती क्षेत्रों में तस्करी विरोधी अभियान चलाया। इस दौरान बीएसएफ जवानों ने विभिन्न सीमावर्ती क्षेत्रों 33 पशु, 208 बोतल फेंसिडिल कफ सिरप समेत अन्य प्रतिबंधित सामग्री जब्त किया। जब्त किए गए सामानों की कुल कीमत चार लाख 19 हजार 328 रुपये आंकी गई है।

मिली जानकारी के अनुसार बीएसएफ उत्तर बंगाल फ्रंटियर के आइजी अजय सिंह के नेतृत्व में बीएसएफ जवान सीमावर्ती क्षेत्र में पूर मुस्तैदी के साथ तैनात हैं, जिससे तस्कर अपने नापाक मंसूबों में सफल नहीं हो पाते हैं। बताया गया कि इस महीने अब तक बीएसएफ के अभियान में एक बांग्लादेशी दलाल  समेत 11 बांग्लादेशी नगारिकों को बीएसएफ जवानों ने हिरासत में लेने में सफलता हासिल की है। वही एक भारतीय तस्कर को भी दबोचा गया है। मिली जानकारी के अनुसार पिछले चार दिनों से लगातार सीमावर्ती क्षेत्रों अवैध रूप से घुसपैठ तथा तस्करी करने की कोशिश में  बांग्लादेशी नागरिकों तथा भारतीय तस्कर को हिरासत में लेने में बीएसएफ के जवान सफल हुए हैं।