Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Darjeeling Toy Train: विश्व प्रसिद्ध ट्वाय ट्रेन की कमाई में आई भारी गिरावट, रेलवे के राजस्व पर पड़ रहा असर, जानें कारण

दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे के तहत चलने वाली विश्व प्रसिद्ध ट्वाय ट्रेन की कमाई चालू वित्त वर्ष के प्रथम तिमाही में कम हुई है। इस अवधि में यात्रियों की संख्या में कमी आई है। इसके कारण कमाई भी घट गई। डीएचआर की ऐसी स्थिति दो वर्ष बाद देखने को मिली है। इससे पहले वित्तीय वर्ष 2022-23 और 2023-24 में कमाई तथा यात्रियों की संख्या में रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की गई थी।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Tue, 23 Jul 2024 07:43 AM (IST)
Hero Image
दार्जिलिंग में चलने वाली विश्व प्रसिद्ध ट्वाय ट्रेन की कमाई चालू वित्त वर्ष के प्रथम तिमाही में कम हुई है।

जागरण न्यूज नेटवर्क, दार्जिलिंग। दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे के तहत चलने वाली विश्व प्रसिद्ध ट्वाय ट्रेन की कमाई चालू वित्त वर्ष के प्रथम तिमाही में कम हुई है। इस अवधि में यात्रियों की संख्या में कमी आई है। इसके कारण कमाई भी घट गई। डीएचआर की ऐसी स्थिति दो वर्ष बाद देखने को मिली है। इससे पहले वित्तीय वर्ष 2022-23 और 2023-24 में कमाई तथा यात्रियों की संख्या में रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की गई थी।

पहले तिमाही में 15 हजार यात्रियों की कमी

डीएचआर के एक अधिकारी ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2023-24 के मुकाबले 2024-25 की प्रथम तिमाही में यात्रियों की संख्या में लगभग 15 हजार की कमी आई है। इसका सीधा असर रेलवे के राजस्व पर पड़ा है। डीएचआर की कमाई में लगभग 1.25 करोड़ रुपये की की कमी आई है। यही वजह है कि विश्व प्रसिद्ध ट्वाय ट्रेन को एक बड़ा झटका लगा है। आने वाले दिनों में यात्रियों की संख्या बढ़ाने पर ध्यान देना होगा। इस ट्रेन को विश्व धरोहर का दर्जा मिला हुआ है। यही नहीं, पहले फिल्मों के कई दृश्य यहां फिल्माए जाते थे, अब इसमें भी कमी है।

अतिरिक्त कोच नहीं होने का हुआ नुकसान

यात्रियों की संख्या में कमी होने के कई कारण हैं। ऐसे मुख्य कारण ट्रेन में कोच की कमी है। डीएचआर सूत्रों ने बताया कि गत वर्ष यात्रियों की मांग के अनुसार दार्जिलिंग-घूम ट्वाय ट्रेन की ज्वाय राइड सेवा में एक-एक अतिरिक्त कोच की व्यवस्था की गई थी। इससे यात्रियों को सीट की कमी नहीं होती थी। जिसके कारण बुकिंग बढ़ी। इस बार अतिरिक्त कोच नहीं लगाए हैं। दार्जिलिंग पर्वतीय क्षेत्र में पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इसके बाद भी ट्वाय ट्रेन में अतिरिक्त कोच नहीं लगाए गए।

यह ट्रेन पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। ट्वाय ट्रेन के प्रति पर्यटकों का आकर्षण बना रहे, इसके लिए हर संभव उपाय किए जा रहे हैं। इस ट्रेन की सवारी कर रहे पर्यटकों को किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी।

- प्रियांशु, निदेशक, डीएचआर