Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dol Utsav: बंगाल में दोल उत्सव की धूम, देखें तस्वीरें व वीडियो

Holi 2020. राज्य मंत्री और टीेएमसी नेता फिरहाद हकीम ने कोलकाता में होली मनाई। बंगाल में दोल उत्सव की धूम रही।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Updated: Mon, 09 Mar 2020 02:43 PM (IST)
Hero Image
Dol Utsav: बंगाल में दोल उत्सव की धूम, देखें तस्वीरें व वीडियो

कोलकाता, एएनआइ। Holi 2020. पश्चिम बंगाल के कोलकाता में सोमवार को होली पर दोल उत्सव की धूम रही। राज्य मंत्री और टीेएमसी नेता फिरहाद हकीम ने कोलकाता में होली मनाई। देशभर में रंगों का त्योहार होलिका दहन के अगले दिन मनाया जाता है, मगर बंगाल में यह त्योहार फाल्गुन पूर्णिमा के दिन ही मनाया जाता है। बंगाल में इसे होली नहीं बल्कि दोल उत्सव कहा जाता है। देशभर में मनाई जाने वाली होली होलिका, प्रहलाद और हिरण्यकश्यप के पौराणिक मिथ से जुड़ी है। मगर बंगाल का दोल उत्सव राधा और कृष्ण के प्रेम उत्सव के तौर पर मनाया जाता है। 

कोलकाता में होली से एक दिन पहले बंगालियों ने दोल उत्सव मनाया। इस दौरान नाच-गाकर कर जश्न मनाया।

— ANI_HindiNews (@AHindinews) March 9, 2020

इस बीच, दार्जिलिग समतल क्षेत्र में डीएसपी अचिंत गुप्त व पुलिस कमिश्नरेट में जीएसपी डा. कुंवर भुषण सिंह ने सभी लोगों से होली के अवसर पर अफवाहों से दूर रहते हुए सौहार्द व सद्भाव के साथ होली खेलने का आग्रह किया है। होली को लेकर सभी थानों में शांति समिति की बैठक की गई। इसमें थाना की पुलिस के अलावा यातायात पुलिस व अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ समाज के सभी वर्ग के लोग व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। पुलिस पदाधिकारियों के अलावा सभी समुदाय के जनप्रतिनिधि और गणमान्य व्यक्तियों को बुलाया गया था। मुस्लिम बाहुल्य इस पूरे क्षेत्र में होली के दौरान किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए विशेष ध्यान देने को कहा गया।

बैठक में इस बात पर जोर रहा कि शराब पीकर जबरन किसी को कोई रंग न लगाएं। पुलिस गश्त के अलावा सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों द्वारा भी होली के दौरान किसी प्रकार की गड़बड़ी पर ध्यान रखने को कहा गया है। होली के दौरान कपड़ा फाड़ने और वाहन को रोककर जबरन किसी को रंग लगाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा गया है।

इसी प्रकार की बैठक सिलीगुड़ी, माटीगाड़ा, बागडोगरा, खालपाड़ा टीओपी, भक्तिनगर तथा एनजेपी थाना क्षेत्र में भी संपन्न कराया गया है। दार्जिलिग समतल क्षेत्र में डीएसपी अचिंत गुप्त व पुलिस कमिश्नरेट में जीएसपी डा. कुंवर भुषण सिंह ने सभी लोगों से होली के अवसर पर अफवाहों से दूर रहते हुए सौहार्द व सद्भाव के साथ होली खेलने का आग्रह किया है।

बंगाल की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें