Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jagdeep Dhankar: जगदीप धनकड़ होंगे बंगाल के नए राज्यपाल

Jagdeep Dhankhar. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पश्चिम बंगाल के नए राज्यपाल के तौर पर जगदीप धनखड़ के नाम की घोषणा की।

By Sachin MishraEdited By: Updated: Sun, 21 Jul 2019 01:31 PM (IST)
Hero Image
Jagdeep Dhankar: जगदीप धनकड़ होंगे बंगाल के नए राज्यपाल

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। राजस्थान के पूर्व सांसद व सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता जगदीप धनखड़ पश्चिम बंगाल के नए राज्यपाल होंगे। शनिवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पश्चिम बंगाल के नए राज्यपाल के तौर पर जगदीप धनखड़ के नाम की घोषणा की। जगदीप धनखड़ राजस्थान के झुंझुनू से 1989 से 1991 तक जनता पार्टी के सांसद थे। 2003 में वे भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए थे। वे राजस्थान के किशनगढ़ से विधायक भी रह चुके हैं।

इसके अलावा राजस्थान हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी भी उन्होंने संभाली है। वे आइसीसी इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन के सदस्य रह चुके हैं। जिस दिन से वह राज्यपाल का कार्यभार संभालेंगे, उसी दिन से उनका कार्यकाल शुरू होगा। राजस्थान में जाट आरक्षण को बरकरार रखने में उनकी अहम भूमिका रही है। गौरतलब है कि वर्तमान राज्यपाल केसरी नाथ त्रिपाठी का कार्यकाल 23 जुलाई को समाप्त हो रहा है। आज नए राज्यपाल की घोषणा कर दी गई।

राज्यपाल की नियुक्ति पर अमित शाह ने की मुख्यमंत्री से बात, ममता ने किया स्वागत

बंगाल के नए राज्यपाल के तौर पर जगदीप धनखड़ की नियुक्ति का मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने स्वागत किया है। राज्यपाल की नियुक्ति को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की बातचीत हुई। यह जानकारी खुद मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर दी।

शनिवार अपराह्न मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा-'नए राज्यपाल जगदीप धनखड़ की नियुक्ति के बारे में केंद्रीय गृह मंत्री से मेरी बातचीत हुई। मैंने उन्हें बताया कि मैंने पहले ही राज्यपाल का स्वागत कर दिया है।' इसके पूर्व ममता ने एक और ट्वीट किया था। इसमें जगदीप धनखड़ का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री ने लिखा-'बंगाल के राज्यपाल के तौर पर जगदीप धनखड़ की नियुक्ति का मैं स्वागत करती हूं। अभी-अभी मुझे मीडिया से पता चला है कि वह राज्य के नए राज्यपाल होंगे। हमारे सुंदर बंगाल में उनका स्वागत है।'