Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सांसद ने की सुपर स्पेशियलिटी ब्लाक के कार्य की समीक्षा

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : उत्तर बंगाल मेडिकल कालेज व अस्पताल में प्रस्तावित सुपर स्पेशियलिटी

By JagranEdited By: Updated: Wed, 17 Aug 2022 10:07 PM (IST)
Hero Image
सांसद ने की सुपर स्पेशियलिटी ब्लाक के कार्य की समीक्षा

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी :

उत्तर बंगाल मेडिकल कालेज व अस्पताल में प्रस्तावित सुपर स्पेशियलिटी ब्लाक के निर्माण कार्यो की समीक्षा जलपाईगुड़ी के सासद डा जयंत राय ने की। कायरें की प्रगति की समीक्षा के लिए बुधवार को वह उत्तर बंगाल मेडिकल कालेज और अस्पताल पहुंचे। 2014 में लगभग 150 करोड़ रुपये प्रधानमंत्री स्वास्थ्य मिशन योजना के तहत आवंटित किया गया है। इस परियोजना में जी प्लस पांच ब्लाक का निर्माण कार्य 2015 में शुरू किया गया था। डा राय ने कहा कि सुपर स्पेशियिलिटी ब्लाक के निर्माण कार्य पूरा होने में कहां बाधा आ रही है, इसकी समीक्षा की गई। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित ब्लाक में हृदय संबंधी इलाज के लिए कैथीटेराइजेशन लैब (कैथ लैब) हेतु बुनियादी ढाचा विकसित नहीं किया जा सका है। दूसरी ओर एनबीएमसीएच अधिकारियों ने कहा कि ब्लाक में लगने वाले श्रमिकों की नियुक्ति के लिए जल्द ही टेंडर जारी की जाएगी।

एनबीएमसीएच में सुपर स्पेशियलिटी ब्लाक के नोडल अधिकारी व एनबीएमसीएच के डीन संदीप सेनगुप्ता ने कहा कि सुपर स्पेशियलिटी ब्लाक का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो गया है। आपरेशन थिएटर, कैथ लैब और डायलिसिस यूनिट तैयार किया जा रहा है। उन्होंने उम्मीद व्यक्त करते हुए कहा कि इसी वर्ष सुपर स्पेशियलिटी ब्लाक को चालू कर दिया जाएगा।

बताया गया कि राज्य स्वास्थ्य विभाग मानव शक्ति की नियुक्ति व उपकरणों की खरीदारी के लिए खाका तैयार कर रहा है। इनमें कुछ उपकरण एनबीएमसीएच में मंगाए भी जा चुके हैं। एनबीएमसीएच के एक वरिष्ठ डाक्टर ने बताया कि सुपर स्पेशियलिटी ब्लाक में विभिन्न तरह की बेहतर चिकित्सा सेवाएं सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। बताया गया कि इसके लिए ग्राउंड फ्लोर के अलावा पांच तले भवन का निर्माण किया जा रहा है, जो 15 सौ वर्गमीटर में है। मुख्य रूप से प्लास्टिक सर्जरी, न्यूरो सर्जरी, एडवांस्ड पीडियाट्रिक सर्जरी समेत अन्य बीमारियों से संबंधित सर्जरी की व्यवस्था होगी। इसके अलावा आधुनिक आपरेशन थिएटर व लैब की व्यवस्था उपलब्ध रहेगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें