Move to Jagran APP

ट्वॉय ट्रेन चलाने की नहीं मिली अनुमति, सेवा का लाभ उठाने से पर्यटक वंचित

कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए मार्च महीने से ही ठप दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे (डीएचआर) के तहत चलने वाली यूनेस्को व‌र्ल्ड हेरिटेज दर्जा प्राप्त ट्वॉय ट्रेन का परिचालन शुरू करने को लेकर अभी तक दार्जिलिंग जिला प्रशासन से अनुमति नहीं मिल सकी है। इस वजह से ट्वॉय ट्रेन का परिचालन शुरू नहीं किया जा पा रहा है। डीएचआर के आधिकारिक सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार बीते बुधवार को राज्य सरकार द्वारा राज्य में 210 लोकल ट्रेने चलाने के लिए रेलवे को प्रस्ताव दिया था। इससे अनुमान लगाया जा रहा था कि दार्जिलिंग पार्वत्य क्षेत्र में ट्वॉय ट्रेन चलाने की भी अनुमति राज्य सरकार तथा जिला प्रशासन द्वारा दी जाएगी लेकिन इसकी अनुमति अभी तक जिला प्रशासन से नहीं मिली है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 05 Nov 2020 01:53 PM (IST)Updated: Thu, 05 Nov 2020 01:53 PM (IST)
ट्वॉय ट्रेन चलाने की नहीं मिली अनुमति, सेवा का लाभ उठाने से पर्यटक वंचित

-डीएचआर प्रशासन ने पिछले महीने ही ट्वॉय ट्रेन सेवा शुरू करने की मांग को लेकर जिला प्रशासन को लिखा था पत्र

-कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए इस वर्ष 25 मार्च से ही ठप है ट्वॉय ट्रेन परिचालन

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी :

कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए मार्च महीने से ही ठप दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे (डीएचआर) के तहत चलने वाली यूनेस्को व‌र्ल्ड हेरिटेज दर्जा प्राप्त ट्वॉय ट्रेन का परिचालन शुरू करने को लेकर अभी तक दार्जिलिंग जिला प्रशासन से अनुमति नहीं मिल सकी है। इस वजह से ट्वॉय ट्रेन का परिचालन शुरू नहीं किया जा पा रहा है। डीएचआर के आधिकारिक सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार बीते बुधवार को राज्य सरकार द्वारा राज्य में 210 लोकल ट्रेने चलाने के लिए रेलवे को प्रस्ताव दिया था। इससे अनुमान लगाया जा रहा था कि दार्जिलिंग पार्वत्य क्षेत्र में ट्वॉय ट्रेन चलाने की भी अनुमति राज्य सरकार तथा जिला प्रशासन द्वारा दी जाएगी, लेकिन इसकी अनुमति अभी तक जिला प्रशासन से नहीं मिली है।

बताया गया कि दार्जिलिंग में धीरे-धीरे कोलकाता समेत देश के अन्य जगहों से पर्यटक जाने लगे हैं। दार्जिलिंग जाने वाले पर्यटक ट्वॉय ट्रेन की सवारी करना चाहते हैं, लेकिन अनुमति नहीं होने से डीएचआर प्रशासन इसे चालू नहीं कर पा रहा है। डीएचआर द्वारा बताया गया कि ट्वॉय ट्रेन सेवा शुरू करने की अनुमति को लेकर दार्जिलिंग जिला प्रशासन को पिछले महीने अक्टूबर के पहले सप्ताह में ही पत्र लिखा गया था। बताया गया कि कोरोना वायरस महामारी के इस परिस्थिति में ट्वॉय ट्रेन सेवा शुरू करने से पहले जिला प्रशासन की अनुमति जरूरी है। जिला प्रशासन से अनुमति मिलने के बाद एनएफ रेलवे मुख्यालय तथा रेलवे बोर्ड अनुमति लिया जाना था। हालांकि अभी तक जिला प्रशासन से पत्र को कोई जवाब नहीं मिला है। मिली जानकारी के अनुसार यदि जिला प्रशासन से अनुमति मिली होती, तो पहले दार्जिलिंग-घूम-दार्जिलिंग ट्वॉय ट्रेन की ज्वॉय राइड सेवा दुर्गा पूजा से शुरू गई होती।

बताया गया कि दार्जिलिंग पार्वत्य क्षेत्र में इस महीने से पर्यटकों के प्रवेश की अनुमति प्रदान की गई है। इसके लिए दार्जिलिंग में होटल में बुकिंग भी शुरू हो गई है। दार्जिलिंग घूमने जाने वाले पर्यटक एक बार ट्वॉय ट्रेन का सफर जरूर करना चाहते हैं। इस महीने से त्योहारी सीजन भी शुरू हो रहा है, तथा लगभग सात महीने बाद पर्यटकों के लिए पहाड़ पर जाने की अनुमति प्रदान की गई है। दार्जिलिंग जाने वाले पर्यटक ट्वॉय ट्रेन की सफर से वंचित ना हो जाएं, इसे देखते हुए डीएचआर द्वारा जिला प्रशासन से अनुमति मांगा है।

इस बारे में डीएचआर के निदेशक एके मिश्रा ने बताया कि कोरोना वायरस के इस महामारी के दौर में ट्वॉय ट्रेन सेवा शुरू करने के लिए जिला प्रशासन से अनुमति जरूरी है। जिला प्रशासन से हरी झंडी मिलने के बाद रेलवे बोर्ड को इसके लिए पत्र लिखा जाएगा।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.