Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जबरदस्ती लेते थे हस्ताक्षर, लोगों को दी जाती थी धमकी; कैसे शाहजहां शेख ने छीनी पीड़ितों से जमीन? ED के दस्तावेज से हुआ खुलासा

बंगाल में ईडी ने बताया है कि कैसे निलंबित तृणमूल कांग्रेस नेता शेख शाहजहां ने संदेशखाली के लोगों की जमीन बेची। ईडी को इस मामले में दस्तावेज मिले हैं। सूत्रों ने कहा कि शाहजहां के आदमी शेख शाहजहां को उस जमीन को किसी तीसरे पक्ष को बेचने के लिए अधिकृत करने वाली पावर ऑफ अटॉर्नी पर जबरदस्ती जमीन मालिकों के हस्ताक्षर करवा लेते थे।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Thu, 06 Jun 2024 01:07 PM (IST)
Hero Image
कैसे शाहजहां शेख ने छीनी पीड़ितों से जमीन? (FILE PHOTO)

आईएएनएस, कोलकाता। बंगाल में ईडी ने बताया है कि कैसे निलंबित तृणमूल कांग्रेस नेता शेख शाहजहां ने संदेशखाली के लोगों की जमीन बेची। ईडी ने इस मामले में खुलासा किया है। ईडी को इस मामले से जुड़े दस्तावेज मिले हैं। सूत्रों ने कहा कि शाहजहां के आदमी शेख शाहजहां को उस जमीन को किसी तीसरे पक्ष को बेचने के लिए अधिकृत करने वाली पावर ऑफ अटॉर्नी पर जबरदस्ती जमीन मालिकों के हस्ताक्षर करवा लेते थे।

जमीन के मालिकों को होगा नुकसान

ईडी की जांच के अनुसार,एक बार शेख शाहजहां को पावर ऑफ अटॉर्नी मिल गई, तो जमीन को प्रीमियम कीमतों पर तीसरे पक्ष को बेचा जाएगा। वहीं जमीन के मालिकों को इसे कम रकम पर बेचे जाने की बात कही जा रही है। सूत्रों ने कहा कि ईडी ने हाल ही में कोलकाता में धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की एक विशेष अदालत में आरोप पत्र क्षेत्र में शाहजहां द्वारा अपनाई गई इस पावर ऑफ अटॉर्नी कार्यप्रणाली का उल्लेख किया है।

261 करोड़ रुपये इकट्ठा करने का लगा था आरोप

ईडी अधिकारियों ने शाहजहां की आय के एक अन्य स्रोत का पता लगाया है, जहां मछली पालन मालिकों को अपने खेतों में उत्पादित मछली, मुख्य रूप से झींगा को केवल नेता द्वारा चुने गए एजेंटों को उनके द्वारा निर्धारित मामूली कीमत पर बेचने के लिए मजबूर किया जाता था। उत्पादों को निर्यात बाजार में प्रीमियम पर बेचा गया था।

पिछले महीने दायर अपनी चार्जशीट में, ईडी ने शाहजहां पर संदेशखाली में अवैध भूमि हड़पने के माध्यम से 261 करोड़ रुपये इकट्ठा करने का आरोप लगाया था। अब तक केंद्रीय एजेंसी ने अवैध रूप से हड़पी गई 59.5 एकड़ जमीन की पहचान की है। ईडी अब तक शाहजहां की 27 करोड़ रुपये की संपत्ति और प्रॉपर्टी जब्त कर चुकी है।

यह भी पढ़ें: 'जज को राजनीति पर पड़ने वाले फैसले के असर की समझ जरूरी', जस्टिस चंद्रचूड़ ने ऑक्सफोर्ड में क्यों कही ये बात?

यह भी पढ़ें: 'TMC को I.N.D.I.A के साथ कोई समस्या नहीं...', सीएम ममता ने कांग्रेस-माकपा पर लगाया भाजपा की मदद करने का आरोप