Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bengal: तृणमूल ने विशेष ट्रेन के बाद अब विमान को जानबूझकर रद करने का लगाया आरोप, क्या है पूरा मामला?

तृणमूल ने केंद्रीय बकाए के खिलाफ दिल्ली में प्रस्तावित विरोध प्रदर्शन के लिए वहां जाने को विशेष ट्रेन के बाद अब रविवार को कोलकाता-नई दिल्ली उड़ान को जानबूझकर रद करने का आरोप लगाया है। तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा सहित पार्टी नेताओं ने दावा किया कि पार्टी के शीर्ष नेताओं को आंदोलन कार्यक्रम में भाग लेने के लिए नई दिल्ली पहुंचने से रोकने के लिए उड़ान रद कर दी गई है।

By Jagran NewsEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sun, 01 Oct 2023 06:11 PM (IST)
Hero Image
तृणमूल कांग्रेस महासचिव अभिषेक बनर्जी (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने केंद्रीय बकाए के खिलाफ दिल्ली में प्रस्तावित विरोध प्रदर्शन के लिए वहां जाने को विशेष ट्रेन के बाद अब रविवार को कोलकाता-नई दिल्ली उड़ान को जानबूझकर रद करने का आरोप लगाया है।

रविवार दोपहर 2.35 बजे निजी विमानन कंपनी विस्तारा एयरलाइंस के उक्त विमान एयरबस यूके 738 में सवार होकर पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी (Abhishek Banerjee) सहित अन्य शीर्ष नेताओं, सांसदों व मंत्रियों को जंतर- मंतर पर दो दिवसीय आंदोलन में भाग लेने के लिए राष्ट्रीय राजधानी जाना था। राज्य को मनरेगा समेत विभिन्न केंद्र प्रायोजित योजनाओं के तहत बकाया भुगतान नहीं करने के खिलाफ दो और तीन अक्टूबर को धरना प्रस्‍तावित है।

यह भी पढ़ें: रेलवे ने दिल्ली जाने के लिए TMC को नहीं दी स्पेशल ट्रेन, भड़के अभिषेक बनर्जी ने किया यह एलान

क्या है TMC का आरोप?

पार्टी नेतृत्व ने आरोप लगाया है कि सोमवार और मंगलवार को नई दिल्ली में आंदोलन कार्यक्रम में बाधा डालने के लिए भाजपा और केंद्र सरकार के इशारे पर जानबूझकर उड़ान रद की गई। हालांकि, निजी एयरलाइंस प्रबंधन ने यांत्रिक खराबी व परिचालन कारणों से उड़ान रद होने का दावा है।

वहीं, तृणमूल नेतृत्व के अनुसार, पहले रेलवे ने बुकिंग व अग्रिम पैसा लेने के बावजूद अंतिम समय में एक विशेष ट्रेन देने से इनकार कर दिया, जिससे जमीनी स्तर के पार्टी कार्यकर्ताओं व मनरेगा जॉब कार्डधारकों को शनिवार सुबह हावड़ा से दिल्ली के लिए रवाना होना था। ट्रेन देने से इनकार के बाद उन्हें बसों के जरिए भेजना पड़ा।

TMC सांसदों ने भाजपा पर बोला हमला

तृणमूल की लोकसभा सांसद महुआ मोइत्रा सहित पार्टी के अन्य वरिष्ठ सांसदों ने 'एक्स' हैंडल के जरिए भाजपा व केंद्र पर हमला बोलते हुए दावा किया कि पार्टी के शीर्ष नेताओं को आंदोलन कार्यक्रम में भाग लेने के लिए नई दिल्ली पहुंचने से रोकने के लिए रविवार की उड़ान रद कर दी गई है।

तृणमूल ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर एक संदेश में लिखा,

अपमानजनक! दिल्ली के लिए एक विशेष ट्रेन के अनुरोध को अस्वीकार करने के बाद भाजपा ने अब उन उड़ानों को रद करना सुनिश्चित कर दिया है, जो हमारे नेताओं द्वारा बुक की गई थीं। ये लगातार प्रतिशोधात्मक कदम स्पष्ट रूप से भाजपा की ओर इशारा करते हैं, इसमें परोक्ष बंगाल विरोधी भावना है।

यह भी पढ़ें: 'I.N.D.I.A चुनावी गठबंधन नहीं, बल्कि भाजपा विरोधी ब्लॉक है', बंगाल माकपा के सचिव का बयान

पार्टी ने भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार को चुनौती देते हुए कहा कि आप अपनी पूरी ताकत से प्रयास कर सकते हैं, लेकिन हम राजधानी पहुंचेंगे और न्याय के लिए अपनी लड़ाई में विजयी होंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें